निजि स्कूलों पर कसेगा शिकंजा, नहीं वसूल पाएंगे मनमानी फीस

उत्तराखंड में निजी स्कूलों की मनमानी पर नकेल कसते हुए शिक्षा मंत्री ने अगले सत्र के लिए फीस तय कर दी है। अब निजी स्कूल अगले सत्र से अभिभावक के साथ लूट पाट जैसा बर्ताव नहीं कर पाएगे। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट इसके लिए शिक्षा मंत्री
 

उत्तराखंड में निजी स्कूलों की मनमानी पर नकेल कसते हुए शिक्षा मंत्री ने अगले सत्र के लिए फीस तय कर दी है। अब निजी स्कूल अगले सत्र से अभिभावक के साथ लूट पाट जैसा बर्ताव नहीं कर पाएगे। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट

इसके लिए शिक्षा मंत्री ने शिक्षा महकमे के अधिकारियों को सख्त आदेश देते हुए कहा है कि अब निजी स्कूलों की फीस सरकार तय करेगी। अगले सत्र के लिए फीस का ड्राफ्ट तय करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा है इस ड्राफ्ट को जल्द ही सीएम के सामने रखा जाएगा। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि अगली कैबिनेट मे शिक्षा मंत्री अपने प्रस्ताव को कैबिनेट के सामने रख सकते हैं।

प्रस्ताव के मुताबिक प्राइमरी क्लास की सालाना फीस 15000 से अधिक नहीं होगी। मिडिल क्लास की 25000 से ज्यादा नहीं होगी जबकि दर्जा नौ से 12 वीं तक की फीस सिर्फ 30000 रूपए सालाना ही होगी।

वही राज्य के सभी निजी स्कूलों के लिए किताबे भी शिक्षा मंत्री ने तय कर दी हैं। अब निजी स्कूलों में सिर्फ और सिर्फ NCERT की ही किताबें पढ़ाई जांएगी। इसके लिए सभी स्कूलों को एक साल का समय दे दिया गया है वहीं सरकार की ओर से भी किताबों के लिए भंरोसा दिलाया गया है।