सरकारी बैंक खाताधारकों को जल्द ही देगा यह सुविधाएं

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) अगर आपका बैंक में खाता है, लेकिन इन सुविधाओं के बारे में नहीं जानते है तो यह खबर आपके काम की है। अब देश के सरकारी बैंक अपने खाताधारकों को घर बैठे यह सुविधाएं मिलेंगी। इतना ही नहीं कई और फायदे भी दिए जाने वाले हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अथवा
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) अगर आपका बैंक में खाता है, लेकिन इन सुविधाओं के बारे में नहीं जानते है तो यह खबर आपके काम की है। अब देश के सरकारी बैंक अपने खाताधारकों को घर बैठे यह सुविधाएं मिलेंगी। इतना ही नहीं कई और फायदे भी दिए जाने वाले हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अथवा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की सुविधा घर बैठे ही मिल जाएगी। इसके साथ ही जनधन खाता, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट अकाउंट होल्डर्स को 2-2 लाख रुपए के बीमा दिए जाने का अभ‍ियान चलाया जाएगा।जिसके तहत आप घर बैठे और मोबाइल से बैंक खाता खोल सकेंगे। ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

बैंक वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए घर पर ही बैंकिंग सेवा देने का इंतजाम करेंगे। डिजिटल ट्रांजैक्शन करने के दौरान अगर आपके साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी होती है, तो जिस दिन आप रिपोर्ट करेंगे, उसके 10 दिन के भीतर आपको रिफंड मिल जाएगा।

जिन भी जिलों में बैंकों की मौजूदगी कम है, उन्हें मोबाइल एटीएम की सुविधा दी जाएगी। सरकारी बैंक हर गांव के 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सुविधा देंगे। छोटे कारोबारी ऑनलाइन लोन एप्ल‍िकेशन दे सकेंगे। इसके साथ ही मुद्रा बैंक और स्टैंड अप इंडिया को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)