नोटबंदी | दून में 200 खातों में जमा हुई बड़ी रकम, 450 लोगों को IT विभाग का नोटिस

नोटबंदी के बाद बैंक खातों में जमा हुई बड़ी रकम पर आय़कर विभाग ने जांच शुरु कर दी है। आय़कर विभाग ऐसे लोगों को नोटिस जारी कर रहा है जिन्होंने अपने-अपने खाते में नोटबंदी के बाद बड़ी रकम जमा कराई है। राजधानी में आय़कर विभाग को करीब 200 ऐसे खातों का पता चला है जिनमें
 

नोटबंदी के बाद बैंक खातों में जमा हुई बड़ी रकम पर आय़कर विभाग ने जांच शुरु कर दी है। आय़कर विभाग ऐसे लोगों को नोटिस जारी कर रहा है जिन्होंने अपने-अपने खाते में नोटबंदी के बाद बड़ी रकम जमा कराई है। राजधानी में आय़कर विभाग को करीब 200 ऐसे खातों का पता चला है जिनमें नोटबंदी के बाद बड़ी रकम जमा हुई है। विभाग ने इन सभी को नोटिस जारी कर अपनी जांच तेज कर दी है।

वहीं जनधन खातों में भी बड़ी रकम जमा होने की जानकारी आयकर विभाग को मिली है। अभी तक ऐसे 250 से अधिक खातों की जानकारी आयकर विभाग को मिली है, इन्हें भी आयकर विभाग ने नोचिस जारी कर दिया है। जानकारी के अनुसार अब तक आयकर विभाग ने 450 से अधिक खाताधारकों को नोटिस जारी किया है। जिन लोगों को नोटिस जारी हुई है उनमें कई जनधन खातों में 10 लाख रुपये से अधिक राशि जमा की गई। वहीं जिन जनधन खातों में एक लाख रुपए से अधिक की राशि जमा हुई है वो भी आय़कर विभाग की जांच के दायरे में हैं। आयकर विभाग को शक है कि जनधन खातों में दूसरे लोगों ने अपने कालेधन को जमा करकर सफेद करने की कोशिश की है।

हालांकि आयकर विभाग ने नोटिस में स्पष्ट किया है कि जमा राशि का ब्योरा देने के लिए उन्हें व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की जरूरत नहीं है। उन्हें सिर्फ अभी जमा की गई रकम का स्रोत बताने के प्रमाण भेजने होंगे। जरूरत पड़ने पर विभाग उन्हें खुद बुला लेगा।