उत्तराखंड | मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं पर हुआ कितना काम, जानिए

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) सचिवालय विश्वकर्मा भवन में वीर चन्द्र सिंह गढवाली हाल में मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विभागों से सम्बन्धित घोषणाओं की प्रगति विषयक बैठक अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। समीक्षा के दौरान विवेक विहार डोईवाला में सामुदायिक भवन निर्माण में भूमि चयन में देरी को गम्भीरता से लेते हुए अपर
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) सचिवालय विश्वकर्मा भवन में वीर चन्द्र सिंह गढवाली हाल में मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विभागों से सम्बन्धित घोषणाओं की प्रगति विषयक बैठक अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

समीक्षा के दौरान विवेक विहार डोईवाला में सामुदायिक भवन निर्माण में भूमि चयन में देरी को गम्भीरता से लेते हुए अपर मुख्य सचिव द्वारा खण्ड विकास अधिकारी डोईवाला की प्रतिकूल प्रविष्टि करने के निर्देश दिए गए, तथा एक सप्ताह में भूमि चिन्हीकरण के लिये उनकी ओर से जिलाधिकारी देहरादून को पत्र जारी करने के निर्देश दिये गये।

उन्होंने परिवहन तथा नागरिक उड्डयन विभाग की विस्तार से समीक्षा  करने के निर्देश देते हुए संबंधित सचिवों को एक सप्ताह में सम्पूर्ण विवरण सहित समीक्षा हेतु उपस्थित होने के निर्देश दिये। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि जिन घोषणाओं में जमीन की उपलब्धता में समस्या आ रही है ऐसे प्रकरणों को  जिलाधिकारियों से शीघ्र होने वाली वीडियो कान्फ्रेंसिंग बैठक में विवरण सहित लाएं,तथा ऐसे प्रकरणों में अपने स्तर से भी कार्यवाही करें। उन्होंने कतिपय घोषणाओ में बजट की मांग पर शीघ्र बजट का प्राविधान कराने के लिये प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने स्वीकृत 60 लाख रूपये लागत के नानकमत्ता में थारू जनजाति विकास भवन की परियोजना में तेजी लाने के निर्देश दिए तथा भारत सरकार से खटीमा में एकलव्य महाविद्यालय की स्थापना हेतु स्वीकृत 05 करोड की प्रथम किस्त से परियोजना का कार्य शीघ्र आरम्भ करने के निर्देश दिए।इस परियोजना हेतु भूमि का चयन कर लिया गया है। अपर मुख्य सचिव द्वारा मुख्यमंत्री की महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों के लिये कैरियर टेनिंग कराने की घोषणाओं के अन्तर्गत छूट गए महाविद्यालयों के परिसर में कैरियर टेनिंग शीघ्र कराने के निर्देश दिये।

अभी तक लगभग 60 कैरियर टेनिंग विभिन्न महाविद्यालयों में की जा चुकी है। उच्च शिक्षा की समीक्षा के दौरान डोईवाला डिग्री कालेज में शहीद मेर दुर्गामल्ल की मूर्ति स्थापना, राजकीय महाविद्यालय मालदेवता में 50 लाख की लागत के 04 कक्षा कक्ष निर्माण, दून विश्वविद्यालय में नित्यानन्द हिमालय शोध संस्थान स्थापना, बेताल घाट में बनाये राजकीय महाविद्यालय का नाम शौर्य पदक विजेता स्व.खेम चन्द डोर्बी के नाम किये जाने, धारचुला स्थित राजकीय महाविद्यालय मुनस्यारी का नाम पूर्व मुख्य सचिव.रघुनन्दन सिंह टोलिया के नाम परिवर्तन करने संबंधित घोषणाएं पूर्ण कर ली गई है।

अपर मुख्य सचिव द्वारा अन्य गतिमान 15 योजनाओं कीविस्तार से समीक्षा की गई। अपर मुख्य सचिव द्वारा निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिये रामनगर महाविद्यालय के जीर्णोंद्धार तथा महाविद्यालय की चाहरदिवारी व शौचालय निर्माण की घोषणाओं को ब्रिडकुल कार्यदायी संस्था को देने का निर्णय देते हुए 15 फरवरी तक प्रांक्कलन तैयार कराने के निर्देश दिए। परिवहन की समीक्षा के दौरान डोईवाला बस अड्डा के लिये एक एकड जमीन एक सप्ताह में चिन्हित करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए। तकनीकि शिक्षा की घोषणाओं पर उनके संज्ञान में लाया गया कि देवप्रयाग में पालिटेक्निक हिन्डोलाखाल भवन का निर्माण तथा वीरोंखाल पालिटेक्निक का नाम शहीद स्व. जसवंत सिंह रावत के नाम पर करने की घोषणाएं पूर्ण की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री द्वारा महिला सशक्तिकरण में की गई कुल 05 घोषणाओं में से 01 हरिद्वार देहरादून, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, चम्पावत तथा उत्तरकाशी में लिंगानुपात बढाने के अभियान की घोषणा पूर्ण कर ली गई। 03 अन्य योजनाएं रूद्रप्रयाग में मिनी आंगनबाडी केन्द्र गान्धारी, केदारनाथ में लोदला, उत्तराखण्ड में रूद्रपुर की तर्ज पर सेनेट्री नेपकिन यूनिट स्थापना के 01 करोड की लागत के परियोजना की अद्यतन प्रगति पर निदेशक द्वारा जानकारी देेते हुए बताया गया, कि योजना में तेजी से कार्यवाही गतिमान है।

एमएसएमई के अन्तर्गत की गई दोनों योजनाएं पूर्ण हो गई।  अपर मुख्य सचिव द्वारा कृषि, उद्यान, पशुपालन, सहकारिता, संस्कृति, कौशल विकास, गन्ना एवं चीनी, राजस्व, मुख्यमंत्री राहत कोष, सूचना आदि समस्त विभागों के अन्तर्गत मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड द्वारा की गई  घोषणाओं की अद्यतन प्रगति पर विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में सचिव कृषि एवं उद्यान डी.सैंथिल पाण्डियन, सचिव पशुपालन आर.मीनाक्षी सुन्दरम, सचिव (प्रभारी) परिवहन हरि चन्द सेमवाल, अपर सचिव ऊर्जा आलोक शेखर तिवारी, निदेशक महिला एवं बाल विकास झरना कमठान सहित सम्बन्धित विभागों के सचिव एवं विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

  Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/