एनडीए और आईएनए परीक्षा के लिए इस तारीख तक करें ऑनलाइन आवेदन

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) में भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। 4 फरवरी तक आवेदन कर सकते है । परीक्षा के लिए आवेदकों का 12वीं पास होना जरूरी है। केवल वही आवेदन कर सकते हैं, जिनका जन्म दो जुलाई 2000 से पहले और एक जुलाई
 

 देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) में भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। 4 फरवरी तक आवेदन कर सकते है ।

परीक्षा के लिए आवेदकों का 12वीं पास होना जरूरी है। केवल वही आवेदन कर सकते हैं, जिनका जन्म दो जुलाई 2000 से पहले और एक जुलाई 2003 के बाद न हुआ हो। आवेदन का शुल्क सामान्य व ओबीसी के लिए 100 रुपये तय किया गया है जबकि अनुसचित जाति, अनुसूचित जनजाति को कोई शुल्क नहीं देना है।

दून डिफेंस करियर प्वाइंट के निदेशक एवं परीक्षा विशेषज्ञ जेपी नौटियाल के मुताबिक यह चयन परीक्षा 1800 अंकों की होती है। इसमें पहली परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहले पेपर में गणित से जुड़ी ढाई घंटे की परीक्षा होती है, जो कि 300 अंकों की होती है।

इसके बाद ढाई घंटे की सामान्य योग्यता परीक्षा होती है जो कि 600 अंकों की होती है। इसके बाद सेवा चयन बोर्ड टेस्ट या साक्षात्कार होता है, जिसके लिए 900 अंक निर्धारित हैं। www.upsconline.nic.in  पर अप्लाई करें। 

 Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/