PMO ने ली उत्तराखण्ड के परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट] पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) के प्रोजेक्ट माॅनिटरिंग ग्रुप ने उत्तराखण्ड के परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ली। प्रमुख सचिव नियोजन डॉ. उमाकांत पंवार ने बताया कि 754 करोड़ रूपये से मुजफ्फरनगर-हरिद्वार फोर लेनिंग का कार्य उत्तराखण्ड के हिस्से में तेजी से चल रहा है। मुख्य सचिव एस.रामास्वामी द्वारा
 

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट] पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) के प्रोजेक्ट माॅनिटरिंग ग्रुप ने उत्तराखण्ड के परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ली। प्रमुख सचिव नियोजन डॉ. उमाकांत पंवार ने बताया कि 754 करोड़ रूपये से मुजफ्फरनगर-हरिद्वार फोर लेनिंग का कार्य उत्तराखण्ड के हिस्से में तेजी से चल रहा है। मुख्य सचिव एस.रामास्वामी द्वारा निर्माण कार्य की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट

चारधाम रोड कनेक्टिविटी में सुधार के बारे में प्रमुख सचिव ने बताया कि 12,000 करोड़ रूपये से 889 कि0मी0 की सड़को को प्राथमिकता के आधार पर राज्य सरकार कार्यवाही कर रही है। 89 कि0मी0 भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 646 कि0मी0 सड़कों की अधिसूचना हो गयी है। वन भूमि हस्तांतरण के 80 प्रस्ताव अपलोड कर दिये गये है। साथ-साथ बिजली और पेयजल लाइनों के शिफ्टिंग की प्रक्रिया भी चल रही है। 2979 करोड़ रूपये के टिहरी पंपिंग स्टोरेज प्लांट के बारे में बताया गया असेना चुगान का मामला सुलझ गया है। मलबा डम्प करने के लिए कोटी की जगह टीएचडीसी ने अन्य स्थान किए जाने के लिए कहा है। चोपड़ा मे 4.6 हेक्टेयर जमीन के फारेस्ट क्लियरेंस की कार्यवाही चल रही है।

डॉ. पंवार ने बताया कि 1527 करोड़ रूपये से बन रही लता-तपोवन (3×57 मेगावाट) जल विद्युत परियोजना को नंदा देवी नेशनल पार्क की इको-सेंसेटिव जोन की सीमा से बाहर कर लिया गया है। एनटीपीसी की इस परियोजना के लिए अब वन्य जीव क्लियरेंस की जरूरत नहीं है। 3846 करोड़ रूपये से बनने वाली तपोवन-विष्णुगाड (4×13 मेगावाट) जल विद्युत परियोजना के लिए चुगान की अनुमति और भालगांव में जमीन के स्वामित्व की कार्यवाही चल रही है।

बैठक में सचिव पर्यटन आर.मीनाक्षी सुंदरम, सचिव उर्जा राधिका झा, नोडल अधिकारी वन भूमि हस्तांतरण विनोद सिंहल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।