आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों को परखेगी स्क्रीनिंग कमेटी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन के दौरान आदर्श आचार संहिता संबन्धी विभिन्न प्रकरणों को निर्वाचन आयोग को भेजे जाने से पूर्व उनके परीक्षण के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में जिस विभाग से संबन्धित प्रकरण पर आदर्श आचार
 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन के दौरान आदर्श आचार संहिता संबन्धी विभिन्न प्रकरणों को निर्वाचन आयोग को भेजे जाने से पूर्व उनके परीक्षण के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया गया है।

कमेटी में जिस विभाग से संबन्धित प्रकरण पर आदर्श आचार संहिता के संबन्ध में मार्ग दर्शन अपेक्षित है। उस विभाग के सचिव और वित्त अथवा सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव, सदस्य के रूप में होंगे।

यह कमेटी विभिन्न विभागीय प्रकरणों को आयोग को प्रेषित किये जाने से पूर्व इनके औचित्य पर विचार करेगी और यह भी देखेगी की यह प्रकरण इतना आवश्यक क्यूं है और निर्वाचन समाप्ति तक प्रतीक्षा क्यूं नहीं की जा सकती है। समिति द्वारा उपयुक्त पाये जाने पर यह प्रकरण निर्वाचन आयोग को भेजा जायेगा।