STF ने किया फर्जी वेबसाइट से फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का भंडाफोड़

उत्तराखंड STF ने मैकडॉनल्ड, केएफसी आदि कंपनियों की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले गैंग का एसटीएफ ने भंडाफोड़ किया है। एसटीएफ ने बिहार (पटना) से 4 शातिर अपराधी साईबर क्रिमिनलों को गिरफ्तार किया है.

 
 

देहरादून.(उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड STF ने मैकडॉनल्ड, केएफसी आदि कंपनियों की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले गैंग का एसटीएफ ने भंडाफोड़ किया है। एसटीएफ ने बिहार (पटना) से 4 शातिर अपराधी साईबर क्रिमिनलों को गिरफ्तार किया है.

 

उत्तराखंड एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने गुरुवार को मामले का खुलासा करते हुए बताया कि साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन में ऋषिकेश के आशुतोष नगर निवासी प्रशांत जमगदग्नि ने शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने बताया कि मैकडोनल्ड की फ्रैंचाईजी लेने के लिए उन्होंने गूगल पर सर्च लेने के लिए गूगल पर सर्च किया और ऑनलाईन वेबसाईट www.mcdonaldspartner.com में मैकडोनल्ड रेस्टोरेंट की फ्रैन्चाईजी के लिए आवेदन किया। इस पर एक व्यक्ति ने कॉल कर स्वंय को मैकडौनल्ड का कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजर बताया और कम्पनी की ओर से उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया।

 

इसके बाद फिर से उन्हें कॉल आई को स्वंय को मैकडोनल्ड का हेड ऑफ वैरिफिकेशन टीम से बताकर उन्हें मेल कर कंपनी में रजिस्ट्रेशन, एनओसी और लाइसेंस फीस आदि के नाम पर 35 लाख 40 हजार रुपये की ठगी कर दी

इस पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज किया गया।आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उनके संबंध में जांच शुरू की गई। मोबाईल नम्बर व खातों की जानकारी से आरोपियों का संबंध बिहार से पटना से होना मिला। इस पर एक टीम पटना बेजी गई। एसटीएफ की टीम ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

ये गिरोह गैंग बनाकर नामी कंपनियों की फर्जी वेबसाइट तैयार करते हैं। इन वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले लोगों से संपर्क कर उन्हें झांसे में लेते हैं। इसे बाद आवेदन की फीस, वेरिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन, एनओसी और लाइसेंस फीस के नाम पर लोगों से मोटी रकम वसूलते हैं। इस काम के लिए वह फर्जी सिम, आईडी कार्ड और फर्जी खातों का प्रयोग करते हैं आरोपियों के खिलाफ देशभर में 100 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। तेलंगाना में 14 मुकदमे और आंध्रप्रदेश में भी एक मुकदमा दर्ज है। उत्तराखंड के एक व्यक्ति को भी इन्होंने 35 लाख का चूना लगाया था।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम-

1- सनी कुमार वर्मा पुत्र गोपाल प्रसाद वर्मा निवासी न्यू कॉलोनी थाना मालसलामी पटना बिहार उम्र 19 वर्ष

2- सूरज कुमार वर्मा पुत्र वकील प्रसाद वर्मा निवासी न्यू कॉलोनी थाना मालसलामी पटना बिहार उम्र 34 वर्ष

3- सनी कुमार पुत्र कृष्ण कुमार जयसवाल निवासी गुल मैया चौक सबलपुर थाना नदी मोजीपुर पटना बिहार उम्र 19

4- चन्दन कुमार उर्फ विकास पुत्र रामबाबू शाह निवासी जमुनापुर चाईटोली पटना बिहार उम्र 19 वर्ष

बरामदगी

मोबाईल फोन – 04

सिम कार्ड- 12

डेबिट कार्ड- 2

आधार कार्ड- 2

पेन कार्ड- 1

धनराशि – 6.5 लाख रुपये ( बैक खाते में रोकी गयी)

पुलिस टीम

1- निरीक्षक विकास भारद्वाज

2- उनि राजीव सेमवाल

3- अपर उनि सुरेश कुमार