‘मिशन मेहर’ से वन्य जीवों को मानव बस्ती में आने से रोकेगी सरकार

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक, उत्तराखण्ड एवं प्रमुख वन संरक्षक, वन्यजीव, डी.बी.एस. खाती को निर्देश दिए कि वनों में मेहर, घिंघारू, आम, अमरूद व अन्य फलदार वृक्षों के पौधे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि बन्दरों व अन्य वन्य जीवों के लिये वन में ही उनका भोजन उपलब्ध कराने से उनका मानव बस्तियों में
 

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक, उत्तराखण्ड एवं प्रमुख वन संरक्षक, वन्यजीव, डी.बी.एस. खाती को निर्देश दिए कि वनों में मेहर, घिंघारू, आम, अमरूद व अन्य फलदार वृक्षों के पौधे लगाए जाएं।

उन्होंने कहा कि बन्दरों व अन्य वन्य जीवों के लिये वन में ही उनका भोजन उपलब्ध कराने से उनका मानव बस्तियों में आना रोका जा सकता है। इसके लिये वन विभाग के द्वारा मिशन मेहर को अभियान के तौर पर चलाया जाए।

मानव एवं पशुओं के बीच बढ़ते संघर्ष पर चिन्ता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि इस संघर्ष को रोकने के लिये जंगली जानवरों को मानव बस्तियों में आने से रोकना होगा। इसके लिये आवश्यक है कि जंगली जानवरों को उन्हीं के क्षेत्रों में खाना उपलब्ध कराया जाए। इसके लिये वन्य क्षेत्रों में मेहर, घिंघारू, आम, अमरूद सहित अन्य फलदार वृक्षों की पौध लगाकर मानव एवं पशुओं के बीच चल रहे संघर्ष को रोका जा सकता है। बैठक के दौरान निदेशक जायका अनूप मलिक भी उपस्थित थे।