उत्तराखंड में गरीब मेधावियों की MBBS, MD व MS की आधी फीस देगी सरकार, स्वास्थ्य मंत्री का एलान

 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखड के गरीब मेधावी बच्चों के लिए राज्य सरकार छात्रवृत्ति योजना लागू करने जा रही है। इसके तहत एमबीबीएस, एमडी और एमएस की पढ़ाई करने के लिए आधी फीस राज्य सरकार देगी। वही सरकार जल्द ही मेडिकल के छात्रों के लिए बीमा योजना लांच करेगी।

उच्च शिक्षा की भांति ही शोध को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन योजना लागू की जाएगी। सोमवार देर शाम एचएनबी मेडिकल विवि के छठे दीक्षांत समारोह में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने ये घोषणाएं कीं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने बताया कि गरीब मेधावी बच्चों के लिए जल्द ही मेधावी छात्रवृत्ति योजना लागू होने जा रही है। इसके तहत इनकी आधी फीस सरकार भरेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना में एमबीबीएस के साथ ही एमडी, एमएस के छात्र भी शामिल होंगे।

डॉ.रावत ने बताया कि जल्द ही उत्तराखंड सरकार मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बीमा योजना की शुरूआत भी करने जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हरिद्वार मेडिकल कॉलेज अगले साल से शुरू होगा।

जबकि रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज को साल 2026 में तो वहीं पिथौरागढ़ का मेडिकल कॉलेज साल 2027 में शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश के 5000 नर्सिंग पास छात्रों के लिए तीन देशों के साथ रोजगार के लिए एमओयू साइन किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश में होने वाली तीन हजार पदों पर नर्सिंग की भर्ती को जल्द ही पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का अलग से कैडर बना रही है।