बजट पर बोले CM रावत, उत्तराखंड की हुई अनदेखी

आम बजट को लेकर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। रावत ने केंद्रीय बजट को महंगाई बढ़ाने वाला बताते हुए कहा कि सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी से रेल किराए सहित सभी सेवाएं महंगी हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि आज सातवें वेतन आयोग को देखते हुए इनकम टैक्स स्लेब बढ़ाई जानी चाहिए थी, परंतु
 

आम बजट को लेकर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। रावत ने केंद्रीय बजट को महंगाई बढ़ाने वाला बताते हुए कहा कि सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी से रेल किराए सहित सभी सेवाएं महंगी हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि आज सातवें वेतन आयोग को देखते हुए इनकम टैक्स स्लेब बढ़ाई जानी चाहिए थी, परंतु ऐसा ना करने से कर्मचारियों को निराशा हुई है। हरीश रावत ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर तात्कालिक रूप से बजट निराशाजनक लग रहा है।

उत्तराखंड की अनदेखी

रावत ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली से बड़ी उम्मीदें थीं, परंतु कुछ हासिल नहीं हुआ है। हमने राज्य की स्थिति सामने रखते हुए अनेक बार केंद्र सरकार से सहयोग के लिए अनुरोध किया था। परंतु केंद्रीय बजट को देखने से फिलहाल यही लग रहा है कि हमारी अनदेखी की जा रही है। हमने वर्ष 2013 की दैवीय आपदा के बाद उत्तराखण्ड के लिए स्वीकृत बजट की बकाया राशि दिए जाने, सीएसटी की बकाया राशि अवमुक्त करने, 14वें वित्त आयोग से हुए नुकसान की प्रतिपूर्ति करने, अर्धकुम्भ के लिए सहायता राशि दिए जाने, ग्रीन बोनस दिए जाने व बाह्य सहायतित परियोजनाओं में भी फंडिंग पैटर्न 90:10 या 80:20 के अनुपात में रखे जाने का अनुरोध किया था। परंतु बजट को देखने से यही लग रहा है कि इन सब बातों को नजरअंदाज कर दिया गया है।