उत्तराखंड - इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बदला हुआ है । मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश, आंधी-तूफान का रेड अलर्ट जारी किया है।
 
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बदला हुआ है । मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश, आंधी-तूफान का रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में शनिवार को गरज-चमक के साथ कई स्थानों पर तीव्र बौछारों के एक से दो दौर और झोंकेदार हवाएं चलने की आशंका है। देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, टिहरी, बागेश्वर और पिथाैरागढ़ में अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है। साथ ही कहीं-कहीं 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की आशंका है। 

 

इस दौरान कई जगहों पर जल भराव और पहाड़ी इलाकों में चट्टान खिसकने और भूस्खलन की आशंका जताई गई है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है । राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जिलों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत सभी लाइन विभागों के अधिकारी-कर्मचारी 24 घंटे अलर्ट रहेंगे। इस दौरान कोई भी कर्मचारी और अधिकारी अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं करेगा।