उत्तराखंड में बदल रहा है मौसम का मिजाज, अगले 2 दिन यहां बर्फबारी और बारिश के आसार

 

 देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तर भारत समेत देशभर में मौसम करवट ले रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान में बिजली गिरने के साथ ही गरज चमक के साथ बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा 26 और 27 फरवरी को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

 

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। शनिवार को चारधाम सहित हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई जबकि निचले पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा होने से ठंड बढ़ गई।  ताजा बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में तीन फीट तक बर्फ जम गई है। इसके अलावा गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ व हेमकुंड साहिब में भी बर्फबारी हुई। उत्तरकाशी की हर्षिल और हरकीदून घाटी बर्फबारी की जद में है।

 

मौसम विभाग का कहना है कि 26 और 27 फरवरी को मध्य भारत में तेज गरज की बिजली के साथ बारिश और ओलावृष्टि तथा पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 26 और 27 फरवरी को बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। जेट स्ट्रीम हवाओं के चलने के कारण अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा यूपी के कई जिलों में 28 फरवरी से बारिश के आसार हैं।

स्काईमेट वेदर एजेंसी के अनुसार असम, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में आज हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा 26 फरवरी को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में ओलावृष्टि के आसार हैं। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल नें गर्मी और नमी रहने के मौसम का अनुमान है। पंजाब और हरियाणा में 26 फरवरी से बारिश की संभावना है।