WhatsApp ला रहा है ये नया फीचर, फर्जी ख़बरों पर लगेगी लगाम,

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) WhatsApp एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो फर्जी खबरों पर काफी हद तक रोक लगा सकता है। फिलहाल, यह बीटा वर्जन पर टेस्टिंग मोड में है। कंपनी ने इसे सस्पीशियस लिंक डिटेक्शन नाम दिया है। इसके जरिए यूजर भेजे गए किसी फर्जी लिंक की पहचान कर सकेंगे। इसके
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) WhatsApp एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो फर्जी खबरों पर काफी हद तक रोक लगा सकता है। फिलहाल, यह बीटा वर्जन पर टेस्टिंग मोड में है।

कंपनी ने इसे सस्पीशियस लिंक डिटेक्शन नाम दिया है। इसके जरिए यूजर भेजे गए किसी फर्जी लिंक की पहचान कर सकेंगे। इसके साथ व्हाट्एप इस संदेश के लिए चेतावनी भी जारी करेगा। व्हाट्सएप का यह फीचर 2.18.204 बीटा वर्जन पर लॉन्च कर दिया गया है।

माना जा रहा है कि बीटा वर्जन पर लॉन्च करने के कुछ समय बाद कंपनी अन्य यूजर्स के लिए इस फीचर को पेश कर देगी। इसकी मदद से यूजर्स को स्पैम और फ्रॉड लिंक को पहचानने में मदद मिलेगी।

जब आप व्हाट्सएप पर किसी वेबसाइट के लिंक भेजेंगे या रिसीव करेंगे तो ऐप वेबसाइट के लिंक की पृष्ठभूमि (बैकग्राउंड) जांच करेगा और अगर कुछ संदिग्ध लगा तो यूजर को सतर्क कर देगा। WaBetaInfo में एक रिपोर्ट में कहा गया है, “जब व्हाट्सएप एक संदिग्ध लिंक का पता लगाता है, तो संदेश को लाल लेबल के साथ चिह्नित किया जाता है।” लाल लेबल इंगित करेगा कि या तो यह स्पैम है या फ़िशिंग लिंक है या नकली समाचार वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर रहा है।