उत्तराखंड में यहां हीट वेव का येलो अलर्ट तो 7 जिलों में बरसेंगे बदरा

 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में भी गर्मी इस बार तीखे तेवर दिखा रही है। सूर्य देवता आसमान से आग बरसा रहे हैं, ऐसे में आने वाले दिनों में भी गर्मी से बहुत ज्यादा राहत मिलती नहीं दिख रही है।

 

हालांकि उत्तराकंड के 7 पर्वतीय जिलों उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और टिहरी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में इन इलाकों में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

 

 बता दें कि बीते 10 सालों में देहरादून का तापमान 41 डिग्री कभी नहीं पहुंचा। दून का तापमान इससे पहले साल 2012 में 30 मई को 43.1 दर्ज किया गया था। यह मई महीने में अब तक का ऑल टाइम रिकॉर्ड है।

 

 

मौसम विभाग ने हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पीने और ORS या घर पर बनी लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी और छाछ का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। IMD के अनुसार, हीटवेव तब माना जाता है जब किसी मौसम केंद्र पर अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, जो सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री या उससे अधिक के बदलाव के साथ होता है। अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री अधिक होने पर भीषण लू की घोषणा की जाती है।