अच्छी ख़बर | सरकार देगी मुफ्त दवा और मुफ्त जांच का तोहफा

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] उत्तराखंड के लोगों के लिए अच्छी खबर है। सरकार अब पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में आने वाले लोगों को जल्द ही मुफ्त दवा और मुफ्त जांच का तोहफा देने जा रही है। सरकार आने वाली कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को लाने जा रही है।
 

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] उत्तराखंड के लोगों के लिए अच्छी खबर है। सरकार अब पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में आने वाले लोगों को जल्द ही मुफ्त दवा और मुफ्त जांच का तोहफा देने जा रही है। सरकार आने वाली कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को लाने जा रही है।  अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से सभी प्रदेशों में मुफ्त दवा और मुफ्त जांच देने का निर्णय लिया गया था। इस योजना के तहत इस पर आने वाले व्यय की आधी राशि केंद्र सरकार और आधी राशि प्रदेश सरकार वहन करती है।

इस योजना के तहत प्रदेश के चिकित्सालयों में मुफ्त दवा वितरण का कार्य किया जाए रहा है लेकिन प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में यह व्यवस्था अभी शुरू नहीं हुई है। वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए इस मद में 44 करोड़ का प्रावधान किया गया है। अब प्रदेश सरकार रोगियों को मुफ्त जांच की सौगात देने की भी तैयारी कर रही है। इसके तहत अस्पतालों में 30 तरह की जांच मुफ्त की जाएगी। सरकार की मंशा इस योजना को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक ले जाने की है।

इसके तहत यहां तकरीबन 30 प्रकार की जांच मुफ्त की जानी प्रस्तावित की गई हैं। शुरुआत में मुफ्त जांच का लाभ केवल मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड धारकों को ही मिलेगा। इसके पीछे मंशा यह है कि इसका लाभ केवल प्रदेशवासियों को ही मिले। जिन लोगों के पास मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड नहीं हैं, उन्हें किस तरह से इसके दायरे में लाया जाए, इसका फैसला कैबिनेट में होगा।