सर्दियों में फायदेमंद है ‘लौंग’ की चाय, जानिए क्या हैं फायदे

मौसम कोई भी हो चाय हमेशा ताजगी देती है। आज के वक्त में जब बाजार में कई वैराइटी की फ्लेवर्ड चाय उपलब्ध है तो चुनना मुश्किल हो जाता है कि आखिर दिन की ताजगी भरी शुरुआत करन के लिए कौनसी चाय पी जाए। दिन की ताजगी भरी शुरुआत के लिए बाजार की फ्लेवर्ड चाय की
 

मौसम कोई भी हो चाय हमेशा ताजगी देती है। आज के वक्त में जब बाजार में कई वैराइटी की फ्लेवर्ड चाय उपलब्ध है तो चुनना मुश्किल हो जाता है कि आखिर दिन की ताजगी भरी शुरुआत करन के लिए कौनसी चाय पी जाए।

दिन की ताजगी भरी शुरुआत के लिए बाजार की फ्लेवर्ड चाय की बजाए आप घर की बनी लौंग की चाय ले सकते हैं। लौंग की चाय एक ऐसी चाय है जिसे सिर्फ शौक के लिए नहीं लिया जा सक बल्कि इसका सेवन करने से आपके शरीर को कई प्रकार से लाभ भी मिलता है। खासकर सर्दियों में इसका सेवन बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।

आईए आपको बताते हैं घर में बनी लौंग की चाय के फायदे –

त्वचा संबंधी समस्याओं में फायदेमंद | आपने शायद इससे पहले कभी ऐसा न सुना होगा लेकिन यह सच है। लौंग की चाय पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। इससे चेहरे पर होने वाले पिंपल और अन्य समस्याओं से राहत मिलती है। किसी इन्फेक्यशन से अगर स्किन संबंधी कोई समस्या है तो भी लौंग की चाय आराम पहुंचाएगी।

सर्दी जुकाम में राहत |  इस बदलते मौसम में अगर आपको सर्दी जुकाम सता रहा है तो भी आपके लिए लौंग की चाय एक औषधि का काम कर सकती है। क्योंकि लौंग की तासीर गर्म होती है और इसकी चाय पीने से सर्दी नहीं होगीप्। यदि सर्दी लग गई है तो भी लौंग चाय पीकर राहत पा सकते हैं।

बुखार में दे आराम | अगर आपको बुखार शुरू ही हुआ है तो फौरन लौंग की चाय बनाकर धीरे धीरे पिएं। लौंग में मौजूद औषधीय तत्व बुखार से राहत दिलाने का काम करते हैं। प्राकृतिक तरीके से बुखार में राहत पाने के लिए लौंग की चाय काफी उपयोगी है।

दर्द में राहत | सर्दियां शुरू होते ही कुछ लोगों को घुटने की अकड़न और दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। खासकर बुजुर्ग लोगों को उठने बैठने में दिक्कत होती है। ऐसे में आपके लिए लौंग की चाय काफी फायदेमंद हो सकती है। मसल्स का दर्द भी लौंग की चाय से ठीक होता है। लौंग के पानी से आप सिकई भी कर सकते हैं।

दांतों के लिए फायदेमंद | लौंग की गुनगुनी चाय दांतों के काफी राहत देने वाली है। कई बार तो लोगों को इसके लिए पेन किलर तक का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन लौंग की चाय एक ऐसी औषधि है जो तुरंत दांत दर्द में आराम दिलाता है। पेन किलर छोड़कर एक बार लौंग की चाय भी आजमा सकते हैं।

पेट की समस्या में लाभकारी- किसी को अगर एसिडिटी की समस्या है, पेट में दर्द व जलन होती है तो आप लौंग की चाय ले सकते हैं। लौंग की चाय से हाजमा दुरुस्त होता है और पेट का दर्द भी ठीक होता है।