चीन के हांग्जों शहर में ‘मोदी डॉल’ की धूम

जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने चीन गए प्रधानमंत्री मोदी चीन के हांग्जों शहर में हैं। चीन में झीलों के शहर के नाम से प्रसिद्ध इस शहर में घूमते हुए आपको जगह-जगह मोदी के डॉल देखने को मिल जाएंगे। इंडिया टूडे में छपी खबर के मुताबिक छोटे आकार के मोदी के इन डॉल को हांग्जों शहर
 

जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने चीन गए प्रधानमंत्री मोदी चीन के हांग्जों शहर में हैं। चीन में झीलों के शहर के नाम से प्रसिद्ध इस शहर में घूमते हुए आपको जगह-जगह मोदी के डॉल देखने को मिल जाएंगे।

इंडिया टूडे में छपी खबर के मुताबिक छोटे आकार के मोदी के इन डॉल को हांग्जों शहर की एक प्रसिद्ध कलाकार वू जिओली ने बनाया है। वू ने अपने देश में होने वाले जी-20 सम्मलेन को ध्यान में रखते इन डॉल को बनाया है।

वू ने बताया कि वो पिछले एक साल से जी-20 सम्मलेन में शिरकत लेने उनके शहर आने वाले मोदी और 19 अन्य राष्ट्राध्यक्षों की डॉल बनाने में व्यस्त थीं। इन डॉल को बनाने से पहले वू ने मादी और दूसरे नेताओं की दर्जनों फोटो और वीडियो देखे और उनसे सहायता ली।
वू ने बताया, ‘मैं इस बात से बेहद खुश थी कि इस बार जी-20 सम्मेलन मेरे शहर हांग्जो में हो रहा है। मुझे लगा कि इस खास मौके पर कुछ खास करना चाहिए। मुझे इन डॉल को बनाने में 10 महीने से ज्यादा का समय लगा, मुझे खुशी है कि यह समय पर पूरा हो गया।’

हांग्जों शहर के ग्रैंड कैनाल के किनारे लेमांटु क्लचर कंपनी दुकान जहां वू की डॉल प्रदर्शनी में लगी हैं, सुबह से ही आगंतुकों की भीड़ लगी थी। मोदी के साथ-साथ वहां बराक ओबामा, शी जिनपिंग और अन्य नेताओं के भी डॉल प्रदर्शनी में लगे थे।

वू ने बताया कि अन्य नेताओं के मुकाबले मोदी उन्हें ज्यादा अच्छे लगते हैं। वू ने मोदी को ‘हैंडसम’ बताया। वू ने कहा, ‘मैंने मोदी कंधे पर एक सफेद कबूतर रखा है। यह शांति का प्रतीक है। इसके अलावा मैंने मोदी के डॉल पर कमल के फूल को भी रखा है क्योंकि मुझे पता है यह फूल भारत में विशेष स्थान रखता है।