NASA ने खोजे धरती के आकार के सात नए ग्रह, पानी और जीवन की संभावना !

नासा ने हमारे सौरमंडल के बाहर आवासीय जोन में एक तारे के इर्द-गिर्द धरती के आकार के सात नए ग्रह खोज निकाले हैं। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App –https://play.google.com/store/apps/details?id=app.uttarakhandpost इन सभी की खोज स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप ने की है। इसमें पाया गया है कि ये ग्रह आकार
 

नासा ने हमारे सौरमंडल के बाहर आवासीय जोन में एक तारे के इर्द-गिर्द धरती के आकार के सात नए ग्रह खोज निकाले हैं। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App –https://play.google.com/store/apps/details?id=app.uttarakhandpost

इन सभी की खोज स्पिट्जर स्‍पेस टेलीस्‍कोप ने की है। इसमें पाया गया है कि ये ग्रह आकार में पृथ्‍वी जितने बड़े हैं और आवासीय जोन के दायरे में आते हैं।

क्‍या है TRAPPIST-1 | वैज्ञानिकों ने एक सोलर सिस्‍टम खोजने का दावा किया है, जिसमें सात ग्रह हैं। ये पृथ्‍वी से 39 प्रकाश वर्ष दूरी पर स्थित है, ये सभी ग्रह TRAPPIST-1 नामक तारे का चक्‍कर काट रहे हैं।

कैसा है TRAPPIST-1 | ये एक ड्वार्फ स्‍टार है, जो हमारे सूर्य से 10 गुना तक छोटा और 2.5 गुना ठंडा है। ये सूर्य की अपेक्षा जूपिटर जैसा ज्‍यादा लगता है। ये बात सही है कि इसके ग्रह, पृथ्‍वी की तरह लगते हैं। हालांकि ये सभी ग्रह एक-दूसरे के काफी पास हैं।