एक जुलाई से महंगा हो जाएगा ट्रेन के एसी श्रेणियों में सफर करना

नई दिल्ली [उत्तराखंड पोस्ट] एक जुलाई से लागू होने के बाद ट्रेनों के एसी श्रेणी के किराये और खानपान सेवा मंहगी हो जाएगी। इसके अलावा जीएसटी के चलते मालभाड़े में बढ़ोत्तरी होगी। रेलवे ने खरीद, उत्पादन आदि पर जीएसटी के पड़ने वाले प्रभाव को लेकर विशेषज्ञ तैनात कर दिए हैं। रेल प्रवक्ता का कहना है
 

नई दिल्ली [उत्तराखंड पोस्ट] एक जुलाई से लागू होने के बाद ट्रेनों के एसी श्रेणी के किराये और खानपान सेवा मंहगी हो जाएगी। इसके अलावा जीएसटी के चलते मालभाड़े में बढ़ोत्तरी होगी। रेलवे ने खरीद, उत्पादन आदि पर जीएसटी के पड़ने वाले प्रभाव को लेकर विशेषज्ञ तैनात कर दिए हैं। रेल प्रवक्ता का कहना है कि जीएसटी लागू करने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। (उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रेल मंत्रलाय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में एसी 1,2, 3 व एसी चेयरकार सहित खानपान सेवा पर 4.2 फीसदी सर्विस टैक्स लगता है। केंद्र सरकार पहली जुलाई से जीएसटी लागू करने जा रही है। जीएसटी के तहत रेलवे के एसी श्रेणी व खानपान सेवा पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा।

अधिकारी ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद रेल किराये व खानपान सेवा मंहगी हो जाएगी। इसके अलावा जीएसटी के चलते मालभाड़े की दरें भी बढ़ जाएंगी। अधिकारी ने कहा कि जीएसटी के तहत वसूला गया सेवा कर रेलवे वित्त मंत्रालय को देगी। यह पैसा रेलवे के पास नहीं आएगी। रेल अधिकारी ने बताया कि रेल सूचना केंद्र (क्रिस) को रेलवे कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में जरुरी बदलाव करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं(