एयर इंडिया देगा सौगात, ट्रेन से सस्ती होगी हवाई सेवा

एयर इंडिया नवंबर से उत्तराखंड, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के दूसरे दर्जे के शहरों के बीच सस्ती हवाई सेवाएं शुरू करने जा रहा है। देश में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मजबूत करने के मकसद से विभाग 100 से अधिक छोटे-बड़े हवाई जहाज खरीदेगा। खास बात यह है कि उनका किराया राजधानी एक्सप्रेस के एसी-2
 

एयर इंडिया नवंबर से उत्तराखंड, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के दूसरे दर्जे के शहरों के बीच सस्ती हवाई सेवाएं शुरू करने जा रहा है। देश में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मजबूत करने के मकसद से विभाग 100 से अधिक छोटे-बड़े हवाई जहाज खरीदेगा। खास बात यह है कि उनका किराया राजधानी एक्सप्रेस के एसी-2 श्रेणी से कम होगा।

रेल मंत्रालय ने राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस व दुरंतों ट्रेनों की एसी-2, 3 व स्लीपर श्रेणी में 9 सितंबर से फ्लेक्सी फेयर लागू कर दिया है। इसमें ट्रेनों की आधी सीटों की बुकिंग के बाद यात्री शेष सीटों को सामान्य किराये से 1.5 गुना अधिक कीमत पर खरीदने को विवश हैं।

सूत्रों का कहना है कि फ्लैक्सी फेयर लागू होने से राजधानी एक्सप्रेस के एसी-2 दिल्ली-मुंबई, मुंबई-चेन्नई, दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली-गुवाहाटी आदि शहरों के बीच एयर इंडिया का किराया सस्ता हो गया है। यही कारण है कि एयर इंडिया ने शुक्रवार को बाकायदा विज्ञापन छापकर प्रचार किया कि, राजधानी के एसी-2 से सस्ते किराये में हवाई सफर करें।

एयर इंडिया के प्रचार पर रेलवे बोर्ड के अफसरों का कहना है कि ट्रेन का किराया हवाई किराये से काफी सस्ता है। अधिकारियों ने कहा कि फ्लेक्सी फेयर लागू होने के बाद भी राजधानी, शताब्दी, दुरंतो में टिकट बुकिंग हो रही है। लोगों ने इस व्यवस्था को स्वीकार कर लिया है।

एयर इंडिया नवंबर माह से कोलकाता-रायपुर-इंदौर-जयपुर के बीच नई हवाई सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर ली है। इतना ही नहीं लखनऊ, गोरखपुर, बनारस, आगरा, पटना, भोपाल, देहरादून, भुवनेश्वर, नागपुर, इंदौर, विजयवाड़ा, पांडिचेरी, हैदराबाद, बंगलुरू, आदि शहरों के बीच जनवरी 2017 से नई हवाई यात्राएं शुरू करने का खाका अभी से तैयार कर लिया है।