16 मार्च से बदल जाएंगे ATM से पैसे निकालने के नियम, SBI में हैं खाता तो जरुर पढ़ें

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) एसबीआई में अगर आपका खाता है तो ये खबर आपके काम की है। आरबीआई ने एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। ये फैसला ग्राहकों के खाते में पैसों को सेफ रखने के चलते लिया गया है। आपको बता दें कि नए साल यानी 2020 की शुरुआत
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट)  एसबीआई में अगर आपका खाता है तो ये खबर आपके काम की है। आरबीआई ने एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। ये फैसला ग्राहकों के खाते में पैसों को सेफ रखने के चलते लिया गया है।

आपको बता दें कि नए साल यानी 2020 की शुरुआत में भी SBI ने एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव किया है। SBI ने ग्राहकों को अच्छी बैंक फैसिलिटी और फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन से बचाने के लिए ये कदम उठाया है।

बैंक वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम शुरू किया है। इसके तहत रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू है।

साथ ही आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे भारत में कार्ड जारी करने के समय एटीएम और PoS पर सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दें।

RBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए अलग से मंजूरी लेनी होगी। इसके अलावा ऑनलाइन लेनदेन, कार्ड नहीं होने पर लेनदेन और कांटेक्टलेस लेनदेन के लिए, ग्राहकों को अपने कार्ड पर सेवाओं को अलग से सेट करना होगा।

यह नया नियम 16 मार्च, 2020 से नए कार्डों के लिए लागू हो जाएंगे। पुराने कार्ड वाले यह तय कर सकते हैं कि इनमें से किसी भी सुविधा को बंद करना है और कब शुरू करना है।