बिपिन रावत ने संभाली CDS की कुर्सी, PoK पर कब्जे के प्लान के सवाल पर दिया ये जवाब

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने आज राजधानी दिल्ली स्थित साऊथ ब्लॉक में अपना कार्यभार संभाल लिया। इससे पहले उन्होनें ट्राई-सर्विस यानि तीनों सेनाओं (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) की साझा टुकड़ियों का गार्ड ऑफ ऑनर लिया और राष्ट्रीय समर स्मारक जाकर देश के शहीदों को
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने आज राजधानी दिल्ली स्थित साऊथ ब्लॉक में अपना कार्यभार संभाल लिया। इससे पहले उन्होनें ट्राई-सर्विस यानि तीनों सेनाओं (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) की साझा टुकड़ियों का गार्ड ऑफ ऑनर लिया और राष्ट्रीय समर स्मारक जाकर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए जनरल रावत ने सीडीएस की कार्यप्रणाली और भूमिका को भी साफ कर दिया। जनरल रावत के मुताबिक, सीडीएस की कोशिश होगी कि तीनों सेनाओं के बीच में बेहतर सामंजस्य और समन्वय हो ताकि तीनों सेनाओं वन प्लस वन प्लस वन (1+1+1) मिलाकर तीन (03) नहीं पांच या सात बनाएं साथ ही तीनों सेनाओं के संसधानों और रक्षा बजट का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सके।

इस दौरान नियुक्ति को लेकर हुए विवाद पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि देश की सेनाएं राजनीति से दूर रहती हैं, लेकिन सेना सरकार के आदेशों का पालन करती हैं। इस सवाल पर कि अब भारत का अगला प्लान पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर) है, जनरल रावत ने कहा कि सेनाओं के प्लान को सार्वजनिक रूप से उजागर नहीं किया जाता।