उत्तराखंड के युवाओं को सेना भर्ती में लंबाई में मिलेगी छूट !

दिल्ली [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] नई दिल्ली स्थित सेना भवन में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने भारतीय सेना के चीफ ऑफ द् आर्मी स्टाफ जनरल विपिन रावत से मुलाकात की। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट इससे पहले मसूरी विधायक गणेश जोशी 14 मार्च को आर्मी चीफ से सेना भवन में मिले थे। उनके द्वारा सेवानिवृत सैन्य
 

दिल्ली [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] नई दिल्ली स्थित सेना भवन में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने भारतीय सेना के चीफ ऑफ द् आर्मी स्टाफ जनरल विपिन रावत से मुलाकात की। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App   उत्तराखंड पोस्ट

इससे पहले मसूरी विधायक गणेश जोशी 14 मार्च को आर्मी चीफ से सेना भवन में मिले थे। उनके द्वारा सेवानिवृत सैन्य कर्मियों की चिकित्सा सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण के लिए ईसीएचएस पॉलिक्लीनिक सुविधा, कुमांऊ एवं गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को सेना भर्ती हेतु लम्बाई में छूट प्रदान किये जाने, अखरोट एवं चिलगोजा इत्यादि के पेड़ों का रोपण जिससे पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन को रोकने के लिए सक्षम कदम उठाने, गोरखा भर्ती का एक केन्द्र देहरादून में पुनः संचालित किये जाने की मांग उठाई गयी थी।

विधायक जोशी ने आर्मी चीफ जरनल रावत का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए अखरोट, चिलगोजा एवं फलदार पेड़ लगाने की पहल की है और सेना द्वारा उनके निवेदन पर 40 लाख पेड़ लगाये जाने हैं और इसमें से 4 लाख पेड़ लगाये जा चुके हैं। जिससे कि पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को अर्थिकी से जोडा जा सके और पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन को रोका जा सके। उन्होनें अवगत कराया कि उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले युवा हर मामले में फिट होने के बावजूद अकसर सेना भर्ती में लम्बाई कम होने की वजह से चुक जाते हैं। कुमांउ एवं गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को सेना भर्ती हेतु लम्बाई में छूट प्रदान की जाए। कहा कि राज्य से गोरखा भर्ती के तीनों सेंटरों को राज्य के बाहर स्थानान्तरित कर दिया गया है जबकि उत्तराखण्ड राज्य में गोरखा समुदाय से सेना में भर्ती होने वाले युवाओं की संख्या कम नहीं हैं। गोरखा भर्ती का एक केन्द्र देहरादून में पुनः संचालित किया जाए।

जनरल रावत ने कहा कि सेना भर्ती में लम्बाई का प्रकरण रक्षा मंत्रालय एवं सेना के बीच बातचीत गतिमान है और जल्द ही इसका लाभ उत्तराखण्ड के युवाओं को मिलने लगेगा। गोरखा भर्ती सेंटर खोले जाने की मांग पर जनरल रावत ने कहा है कि शीघ्र ही सेना में गोरखा युवाओं की भर्ती बढ़ाने के लिए देहरादून में भर्ती सेंटर प्रारम्भ किया जाएगा।