CBSE ने 2019-20 के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न बदला

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न इस साल से बदल जाएगा। केंद्रीय मानव संशाधन विकास मंत्रालय रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बात की जानकारी दी है। मंत्री ने बताया कि सेशन 2019-20 के लिए परीक्षा का पैटर्न बदल जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने गैरतारांकित प्रश्नों के जवाब में इस
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न इस साल से बदल जाएगा। केंद्रीय मानव संशाधन विकास मंत्रालय रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बात की जानकारी दी है।

मंत्री ने बताया कि सेशन 2019-20 के लिए परीक्षा का पैटर्न बदल जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने गैरतारांकित प्रश्नों के जवाब में इस बात की जानकारी दी। इस मुद्दे को संसद में केशरी देव पटेल और चिराग पासवान ने संसद में उठाया था। मंत्री ने अपने जवाब में कहा कि सभी विषयों में ऑब्जेक्टिव प्रश्न करीब 25 प्रतिशत होंगे।

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने संसद में कहा कि सेशन 2019-20 के लिए परीक्षा का पैटर्न बदल जाएगा। सभी विषयों में ऑब्जेक्टिव प्रश्न करीब 25 प्रतिशत होंगे। छात्रों के लिए प्रश्नों के इंटरनल मूल्यांकन 33 फीसदी तक होंगे।

मंत्री ने अपने जवाब में कहा कि जिन विषयों में प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होगी उन विषयों में 20 फीसदी अंकों के लिए इंटरनल एसेसमेंट होगी।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost