छत्तीसगढ़ - गृह मंत्री अमित शाह ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि, बड़े एक्शन की तैयारी

शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा ज़िले की सीमा पर नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई। नक्सलियों ने 700 जवानों को घेरकर हमला कर दिया। इस मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं।
 

रायपुर (उत्तराखंड पोस्ट) शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा ज़िले की सीमा पर नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई। नक्सलियों ने 700 जवानों को घेरकर हमला कर दिया। इस मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं।

3 अप्रैल को मौके से एक जवान का शव बरामद किया गया था। 21 जवान लापता थे। 4 अप्रैल को सर्च ऑपरेशन के दौरान 21 और जवानों के शव बरामद किए गए। अभी भी एक जवान गायब है जिसकी तलाश जारी है। इस मुठभेड़ में 31 जवान ज़ख्मी भी हुए हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। इनमें कोबरा बटालियन, DRG, STF और एक बस्तरिया बटालियन के जवान शामिल है।

नक्सलियों के हमले के बाद गृह मंत्रालय उनके खिलाफ बड़े ऑपरेशन की तैयारी कर रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज छत्तीसगढ़ के जगदलपुर पहुंच गए हैं। उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

इसके साथ गृह मंत्री अमित शाह आज अस्पताल में घायल जवानों से मुलाकात करेंगे। सुबह ही अमित शाह दिल्ली से जगदलपुर के लिए रवाना हुए। जगदलपुर में ही नक्सल पर एक बड़ी बैठक भी गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। इससे पहले दिल्ली में अमित शाह ने बड़ी बैठक की थी, जिसमें खुफिया एजेंसियों के साथ अर्धसैनिक बलों के अफसर शामिल थे।

इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह फिर जगदलपुर आएंगे और फिर रायपुर पहुंचेंगे। यहां से सड़क के रास्ते वह रामकृष्ण हॉस्पिटल, नारायण हॉस्पिटल और एमएमआई हॉस्पिटल जाएंगे। इन्हीं अस्पतालों में एनकाउंटर के दौरान घायल जवान भर्ती हैं। जवानों से मुलाकात के बाद गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली लौट आएंगे।