पठानकोट हमला | पाकिस्तान का भारत को झटका, कहा- हमले में मसूद का हाथ नहीं

पठानकोट आतंकी हमला में पाकिस्तान ने भारत को बड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान ने कहा है कि भारत में पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर पिछले महीने आतंकवादी हमले में गैर कानूनी घोषित जैश-ए- मुहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर का हाथ होने का कोई सबूत नहीं है। जबकि भारत लगातार आरोप लगाता रहा है कि
 

पठानकोट आतंकी हमला में पाकिस्तान ने भारत को बड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान ने कहा है कि भारत में पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर पिछले महीने आतंकवादी हमले में गैर कानूनी घोषित जैश-ए- मुहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर का हाथ होने का कोई सबूत नहीं है। जबकि भारत लगातार आरोप लगाता रहा है कि हमले का मास्टरमाइंड जैश चीफ मौलाना मसूद अजहर है।

पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक जांच दल ने कहा है कि अजहर ने हमले की योजना बनाई या इसका आदेश दिया इसका भी कोई सबूत नहीं है। पठानकोट एयरबेस पर हमले की जांच के लिए छह सदस्यीय जांच दल का गठन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने किया था। भारत का दावा था कि यह हमला जैश-ए-मुहम्मद ने किया और आतंकवादी दक्षिणी पंजाब के जिले बहावलपुर से घुसे। भारत ने यह दावा मोबाइल फोन से हुई बातचीत के आधार पर किया था। हमलावरों और पाकिस्तान स्थित आकांओं से हुई बातचीत का ब्योरा भारतीय खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान को दिया था। इसके बाद ही पंजाब में जैश-ए-मुहम्मद के खिलाफ अभियान शुरु किया गया और उसके कार्यालय को सील कर दिया गया। उसके सदस्यों को हिरासत में भी लिया गया।

भारत द्वारा दी गई सूचना के आधार पर पाकिस्तान के जांच दल ने जांच की और अब अगर भारत कोई नया सबूत देता है तो पाकिस्तानी जांच दल के भारत भी जाने की संभावना है। पाकिस्तान के अधिकारियों ने भारत के अधिकारियों को सूचित किया है कि मौलाना मसूद अजहर के हमले में शामिल होने की बात साबित करने के लिए सबूत नहीं है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सेना के अधिकारियों के साथ पिछले सप्ताह दो बैठकें की जिसमें जांच दल को भारत के साथ मिलकर पठानकोट हमले की जांच जारी रखने का निर्देश दिया गया था। इन बैठक में प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेन्ट जनरल नशीर खां जंजुआ भी उपस्थित थे।