आतंकवादियों पर कड़ी कार्रवाई करे पाकिस्तान: राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत में ज्यादातर आतंकवादी हमले पाकिस्तान की तरफ से होते हैं। पाकिस्तान को अपनी सरजमीं से गतिविधियां संचालित कर रहे आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। गृह मंत्री ने जयपुर में आतंकवाद के खिलाफ सम्मेलन में कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकियों और उनके संगठनों
 

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत में ज्यादातर आतंकवादी हमले पाकिस्तान की तरफ से होते हैं। पाकिस्तान को अपनी सरजमीं से गतिविधियां संचालित कर रहे आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। गृह मंत्री ने जयपुर में आतंकवाद के खिलाफ सम्मेलन में कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकियों और उनके संगठनों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करता है तो भारत उसके साथ खड़ा होगा। पाकिस्तान की आतंकियों पर कार्रवाई से भारत पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार होगा साथ ही दक्षिण एशिया क्षेत्र में शांति का माहौल भी बन सकेगा। पाकिस्तान की सरजमीं से चल रहे आतंकी सगंठनों के खिलाफ कुछ ठोस और कड़े कदम उठाने की जरूरत है।

गृहमंत्री ने कहा कि भारत ने दो बड़े आतंकी हमले देखे हैं जिसका प्रभाव अलग रहा है। 26/11 का मुंबई हमला देश की आर्थिक राजधानी पर बुरा असर करने वाला था हाल में पठानकोट में हुआ हमले में सेना पर निशाना बनाया गया। आतंकवाद का खतरा और बढ़ जाता है जब कुछ देश इसे अपने विदेश नीति का हिस्सा बनाकर संचालित करने में लग जाते हैं। कुछ देशों के इस तरह के एजेंडा पर काम करने से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को धक्का लगता है।

वहीं विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों का नाम लेकर उन्हें शर्मिंदा किया जाए। इस बुराई से मुकाबले के लिए एकजुट प्रयास किए जाने चाहिए। विदेश सचिव एस जयशंकर ने आतंकवाद से मुकाबला सम्मेलन 2016 में कहा, आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों का बकायदा नाम लेकर उन्हें शर्मिंदा किया जाना चाहिए। जयशंकर ने यहां एक सुरक्षा सम्मेलन में पाकिस्तान का परोक्ष जिक्र करते हुए यह भी कहा कि कुछ देशों का यह मानना है कि बाहर आतंकवादी समूहों का समर्थन करके वे घरेलू स्तर पर शांति कायम कर सकते हैं, यह उन देशों का भ्रम है। उन्होंने किसी देश का नाम नहीं लिया। उन्होंने कहा कि पिछले महीने पठानकोट में वायुसेना अड्डे पर हुए आतंकी हमले की जांच के संबंध में भारत, पाकिस्तान के साथ संपर्क में बना रहेगा।