लोकसभा से पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल, समर्थन में 311, विरोध में पड़े 80 वोट

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारी हंगामे और चर्चा के बाद नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा से पास हो गया। बिल के पक्ष में 311 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 80 वोट पड़े। चर्चा का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा कि नेहरू-लिकायत समझौते में भारत और पाकिस्तान ने अपने अल्पसंख्यकों का ध्यान
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारी हंगामे और चर्चा के बाद नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा से पास हो गया। बिल के पक्ष में 311 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 80 वोट पड़े।

चर्चा का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा कि नेहरू-लिकायत समझौते में भारत और पाकिस्तान ने अपने अल्पसंख्यकों का ध्यान रखने का करार किया लेकिन पाकिस्तान ने इस करार का पूरा पालन नहीं किया।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि 3 देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के संविधान में इस्लाम को राज्य धर्म बताया है। वहां अल्पसंख्यकों को न्याय मिलने की संभावना लगभग खत्म हो जाती है। 1947 में पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की आबादी 23% थी. 2011 में ये 3.7% पर आ गई।

अमित शाह ने कहा कि बांग्लादेश में 1947 में अल्पसंख्यकों की आबादी 22 फीसदी थी जो 2011 में 7.8 फीसदी हो गई। आखिर कहां गए ये लोग. जो लोग विरोध करते हैं उन्हें में पूछना चाहता हूं कि अल्पसंख्यकों का क्या दोष है कि वो इस तरह क्षीण किए गये?

बिल का किसने किया समर्थन? | BJP, बीजेडी, एलजेपी, अकाली दल, JDU, YSRCP, NDPP, MNF, NPF, NPP, PMK

बिल का किसने किया विरोध? | कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, एनसीपी, समाजवादी पार्टी, एआईएमआईएम, CPI, AIUDF, RSP, SKM