आज 500 के नोट का आखिरी दिन, आधी रात से पहले कर लें खर्च

500 रुपए के पुराने नोट आज आधी रात से पूरी तरह बंद हो जाएंगे। आप जिन चुनिंदा जगहों पर इन नोटों का इस्तेमाल अभी तक कर रहे हैं, वो गुरुवार आधी रात यानि कि 15 दिसंबर से नहीं कर पाएंगे। 15 दिसंबर के बाद आप अपने पास मौजूद 500 रुपए के पुराने नोट को सिर्फ
 

500 रुपए के पुराने नोट आज आधी रात से पूरी तरह बंद हो जाएंगे। आप जिन चुनिंदा जगहों पर इन नोटों का इस्तेमाल अभी तक कर रहे हैं, वो गुरुवार आधी रात यानि कि 15 दिसंबर से नहीं कर पाएंगे। 15 दिसंबर के बाद आप अपने पास मौजूद 500 रुपए के पुराने नोट को सिर्फ बैंक में ही जमा कर पाएंगे।

गौरतलब है कि सरकार ने 500 रुपए के पुराने नोटों के चलने की डेडलाइन 15 दिसंबर तक तय की थी। सरकार पहले ही पेट्रोल पंप, रेलवे, सरकारी बसों, एयरपोर्ट और मेट्रो में 500 के पुराने नोटों के इस्तेमाल पर रोक लगा चुकी है।

सरकार की तरफ से तय किया गया था कि 15 दिसंबर तक सरकारी अस्पताल, मेडिकल स्‍टोर, पेट्रोल पंप, बिजली-पानी बिल, ट्रेन, हवाई जहाज और मेट्रो टिकट, रेलवे कैटरिंग और स्मारकों के टिकट, दूध केंद्र, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, शवदाह गृह और कब्रिस्तान, स्थानीय निकायों के पेंडिंग बिल या टैक्स, कोर्ट फीस और सहकारी स्टोर पर बंद हो चुके 500 रुपए के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे।

अगर आपके बाद आज आधी रात के बाद भी 500 रुपए पुराने नोट बच जाते हैं तो आप इन्हें 30 दिसंबर तक अपने बैंक खाते में जमा करवा सकते हैं। यदि आप इन पुराने नोटों को एक्सचेंज करवाना चाहते हैं, तो आज 31 मार्च तक आरबीआई से इन नोटों को बदल सकते हैं।