योग सिखाने पर मुस्लिम लड़की के खिलाफ फतवा, योग न सिखाने की धमकी

रांची (झारखंड) [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] झारखंड में योग सिखाने वाली प्रसिद्ध मुस्लिम लड़की राफिया नाज़ को उसके ही समुदाय के कुछ लोगों से जान से मारने की धमकी मिली है, जिसके बाद प्रशासन ने उसकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लड़की को उसके ही समुदाय के लोगों से धमकियां मिली
 

रांची (झारखंड) [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] झारखंड में योग सिखाने वाली प्रसिद्ध मुस्लिम लड़की राफिया नाज़ को उसके ही समुदाय के कुछ लोगों से जान से मारने की धमकी मिली है, जिसके बाद प्रशासन ने उसकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लड़की को उसके ही समुदाय के लोगों से धमकियां मिली हैं और उसे कहा गया है कि वह किसी को भी योग न सिखाएं। यह मामला झारखंड के मुख्‍यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार के संज्ञान में लाया गया था। उनके आदेशों के बाद पुलिस ने लड़की की सुरक्षा कड़ी करने का फैसला किया।

आदेश पर अमल करते हुए रांची के एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने एक पुलिस दल को लड़की से मिलने के लिए भी भेजा। झारखंड पुलिस के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि लड़की को दो सुरक्षाकर्मी भी उपलब्‍ध कराए गए हैं, जिनमें एक पुरुष और दूसरी महिला है।

गौरतलब है कि रांची में डोरंडा इलाके की रहने वाली राफिया नाज़ योग सिखाकर अपनी आजीविका चलाती हैं। योग सिखाना जारी रखने पर उसे फतवे के जरिये धमकाया गया है। वह अपने घर में बच्‍चों में सबसे बड़ी है और एक स्थानीय कॉलेज से एम।कॉम कर रही है। कुछ समय पहले शहर में योग गुरु रामदेव के साथ मंच साझा करने के बाद नाज चर्चा में आई थीं।

नाज को उसके समुदाय की तरफ से ही धमकियां मिलने के बाद उसके परिजन डरे हुए हैं। राफिया नाज़ ने पत्रकारों से कहा कि “मेरी समस्या दोनों समुदायों के सदस्यों के साथ है। एक तरफ, मुझे योग नहीं सिखाए जाने को कहा गया है तो और दूसरी तरफ मुझे अपना नाम बदलने के लिए कहा गया है ताकि लोग मुझसे योग सीखने में संकोच न करें”। हालांकि नाज ने कहा, “मैं योग करना जारी रखूंगी और जीवन के अंत तक योग सिखाती रहूंगी”। (उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)