NPS लेने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर, PF से भी ज्यादा मिला फायदा

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) हाल में आई 1 मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन सरकारी कर्मचारियों ने NPS चुना, उन्हें EPFO सबस्क्राइबर के मुकाबले ज्यादा अच्छा रिटर्न मिल रहा है। केंद्रीय कर्मचारी 1 जनवरी 2004 से नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) का फायदा ले रहे है। हिन्दू बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक NPS
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) हाल में आई 1 मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन सरकारी कर्मचारियों ने NPS चुना, उन्‍हें EPFO सबस्‍क्राइबर के मुकाबले ज्‍यादा अच्‍छा रिटर्न मिल रहा है। केंद्रीय कर्मचारी 1 जनवरी 2004 से नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS) का फायदा ले रहे है।

हिन्‍दू बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक NPS में EPFO से ज्‍यादा अच्‍छा रिटर्न मिल रहा है। बीते 10 साल में NPS में 9.1% से 9.5% तक रिटर्न मिला है जबकि EPFO में 8.7% रिटर्न प्राप्‍त हुआ। अधिक रिटर्न मिलने का सबसे बड़ा कारण फंड मैनेजर का सावधानी पूर्वक किया गया निवेश है। ये फंड अपने कॉरपस का 15 फीसदी तक निवेश इक्विटी में करते हैं जबकि शेष 85 फीसदी सरकारी सिक्‍योरिटी और कॉरपोरेट बॉन्‍ड में करते हैं।

आपको बता दें कि 1 अप्रैल से एक नियम बदला गया है जिसके मुताबिक PFRDA ने NPS के अंतर्गत निवेश विकल्‍प बदल दिए हैं। इसमें केंद्रीय कर्मचारियों को छूट दी गई है कि वे कोई भी 8 फंड मैनेजर चुनकर उसमें अपनी रिटायरमेंट सेविंग लगा सकें।

हमारा Youtube  चैनल Subscribe करें– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करें –https://twitter.com/uttarakhandpost

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost