भारत के वो 10 क्रिकेटर, जो World Cup खेलने तो गए, पर कभी खेले नहीं.

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) आईसीसी वर्ल्ड कप में खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है। लेकिन कई बार कई खिलाड़ियों के साथ ऐसा होता है कि वे विश्व कप की टीम में चुने तो जाते हैं, लेकिन उन्हें इस महामुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिल पाता। वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक भारतीय
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) आईसीसी वर्ल्ड कप में खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है। लेकिन कई बार कई  खिलाड़ियों के साथ ऐसा होता है कि वे विश्व कप की टीम में चुने तो जाते हैं, लेकिन उन्हें इस महामुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिल पाता।

वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक भारतीय टीम के 10 खिलाड़ी ऐसे  हैं, जिन्हें क्रिकेट वर्ल्ड कप की टीम में चुना तो गया, लेकिन वे कभी विश्व कप खेल नहीं पाए। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप पहली बार 1975 में खेला गया। भारत ने इस वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम में 12 खिलाड़ियों को शामिल किया। वेंकटराघवन की कप्तानी वाली टीम के सभी 12 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला। लेकिन 1979 में भारतीय टीम में 13 खिलाड़ी शामिल थे। इस बार भी भारत के 12 खिलाड़ियों को ही विश्व कप में खेलने का मौका मिला।

टीम में शामिल भरत रेड्डी विश्व कप में खेले बिना ही स्वदेश लौट आए। इस तरह वे देश के ऐसे पहले क्रिकेटर बने, जो विश्व कप खेलने तो गए थे, लेकिन एक भी मैच नही खेल पाए।इसके बाद 1983 में कपिल देव की कप्तानी में विश्व कप जीता। इस टीम में 14 खिलाड़ी शामिल थे। लेकिन खेलने का मौका सिर्फ 13 खिलाड़ियों को ही मिला। इस बार सुनील वाल्सन पूरे विश्व कप के दौरान एक भी मैच नही खेल पाए।

1987, 1992 और 1996 में भारतीय क्रिकेट टीम के हर सदस्य को विश्व कप में खेलने का मौका भी मिला। लेकिन 1999 में एक बार फिर अमय खुरासिया विश्व कप की टीम का हिस्सा रहकर भी बिना खेले ही लौट आए। इसके बाद 2003 के विश्व कप में संजय बांगर और पार्थिव पटेल विश्व कप से खेले बिना लौटे।

इरफान पठान और दिनेश कार्तिक को भी 2007 के वर्ल्ड कप में खेलने का अवसर नहीं मिल पाया था। इस साल 2019 के वर्ल्ड कप में भी कार्तिक के टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के कोई आसार नहीं नजर आ रहे हैं।  2015 वर्ल्ड कप में भी तीन खिलाड़ी- अक्षर पटेल, अंबाती रायडू और स्टुअर्ट बिन्नी टीम में चुने जाने के बाद भी खेल में शामिल नहीं हो पाए थे।

 .,हमारा Youtube  चैनल Subscribe करें– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करें –https://twitter.com/uttarakhandpost

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost