ध्यान दें, ऐसा हेलमेट पहना तो भी होगा चालान, जानिए ये नियम

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना बढ़ाए जाने के बाद से लोगों में चालान को लेकर खौफ पैदा हो गया है। जो लोग पहले हेल्मेट पहनने से बचते थे वह भी अब हेल्मेट पहनने लगे है। बता दें कि ट्रैफिक नियम के मुताबिक बाइक सवार दोनों लोगों को हेलमेट लगाना अनिवार्य है। लेकिन
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना बढ़ाए जाने के बाद से लोगों में चालान को लेकर खौफ पैदा हो गया है। जो लोग पहले हेल्मेट पहनने से बचते थे वह भी अब हेल्मेट पहनने लगे है। बता दें कि ट्रैफिक नियम के मुताबिक बाइक सवार दोनों लोगों को हेलमेट लगाना अनिवार्य है।

लेकिन ऐसा देखा गया है कि दो पहिया वाहन पर आगे ड्राइविंग कर रहा शख्स भले ही मजबूत और आईएसआई मार्क वाला हेलमेट पहन कर रखे लेकिन पीछे बैठा शख्स सामान्य हेलमेट पहन रहा है। लेकिन हम आपको बता दें कि ट्रैफिक नियमों के अनुसार सामान्य हेलमेट पहनने वाले शख्स पर भी जुर्माना लगाया जाएगा और आगे से उसे ऐसे हेलमेट इस्तेमाल में न लाने की हिदायत दी जाएगी।

बताया गया कि लोग इसे इसलिए खरीद लेते हैं क्योंकि यह सस्ता होता है। मजबूत हेलमेट की अपेक्षा यह 100-200 रुपए में ही मिल जाता है। दो पहिया वाहन पर महिला हो या पुरुष दोनों को मजबूत और आईएसआई मार्क वाला हेलमेट इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost