जानिए नोटबंदी के बाद 500-1000 के नोटों का क्या हुआ !

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) 8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी को शायद ही अभी तक कोई भूला होगा, आखिर कोई भूले भी कैसे क्योंकि नोटबंदी ने पूरे देश में तहलका मचा कर के रख दिया था। एक सवाल है जो सब के मन में रहता है कि उन पुराने 500-1000 के नोटों का क्या हुआ
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) 8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी को शायद ही अभी तक कोई भूला होगा, आखिर कोई भूले भी कैसे क्योंकि नोटबंदी ने पूरे देश में तहलका मचा कर के रख दिया था। एक सवाल है जो सब के मन में रहता है कि उन पुराने 500-1000 के नोटों का क्या हुआ ? आखिल RBI ने उन नोंटो का क्या किया ?

इस सवाल पर RBI ने बताया है कि बैंकों के पास जमा हुए इन पुराने नोटों को नष्ट किया जा रहा है, नष्ट करने की प्रक्रिया अभी जारी है। आरबीआई का कहना है कि इन नोटों को मशीनों के द्वारा टुकड़ों में काटकर और ईंट की तरह ठोस बनाकर एक टेंडर प्रक्रिया के जरिए नष्ट किया जा रहा है।

आरबीआई ने अपने जवाब में कहा, ‘500 और 1000 के पुराने नोटों को पहले गिना जाता है, फिर इनके असली-नकली का वेरिफिकेशन किया जाता है। इसके बाद इन नोटों को आरबीआई की विभिन्न शाखाओं में मौजूद मशीनों के द्वारा टुकड़े-टुकड़े करके एक ईंट की तरह आकार बना दिया जाता है, फिर इन्हें टेंडर निकालकर नष्ट करवाया जाता है।’

आरबीआई का कहना है कि वह इन नोटों को रीसाइकल नही करता है। देशभर में इन पुराने नोटों के वेरिफिकेशन के लिए लगभग 59 करंसी वेरिफिकेशन ऐंड प्रोसेसिंग मशीनों का इस वक्त इस्तेमाल हो रहा है।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)