GST IMPACT | रसोई में असर, घरेलू सिलेंडर में 32 रुपये की बढ़ोतरी

नई दिल्ली [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] 1 जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू होने के बाद मिडिल क्लास को एक और झटका लगा है. GST लागू होते ही घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं. अब लोगों को LPG सिलेंडर लेने के लिए 32 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे. इसके अलावा दो साल की अनिवार्य इंस्पेक्शन,
 

नई दिल्ली [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] 1 जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू होने के बाद मिडिल क्लास को एक और झटका लगा है. GST लागू होते ही घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं. अब लोगों को LPG सिलेंडर लेने के लिए 32 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे.

इसके अलावा दो साल की अनिवार्य इंस्पेक्शन, इंस्टॉलेशन, नए कनेक्शन और अतिरिक्त सिलिंडर के दस्तावेजों के प्रशासनिक शुल्क पर पहले से ज्यादा खर्च करना पडेंगा क्योंकि नये कनेक्शन और एडिशनल एलपीजी को जीएसटी के तहत 18% स्लैब के अंदर रखा गया है।

बता दें कि एलपीजी को जीएसटी के 5 प्रतिशत के स्लैब में रखा गया है। इससे पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना होता था, जबकि कुछ राज्य को 2 से 4 प्रतिशत तक वैट देना होता था। जीएसटी लागू किए जाने के बाद उन राज्यों में एलपीजी सिलिंडर की कीमत में 12-15 रुपये की वृद्धि होगी, जहां एलपीजी पर टैक्स नहीं लगता है। जिन राज्यों में वैट लिया जाता है, वहां यह जीएसटी की दर और प्रचलित टैक्स के अंतर पर निर्भर करेगा।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)