काम की बात | 1 दिसंबर तक मुफ्त में मिलेगा FASTag, नहीं लगवाया तो देना होगा दोगुना टोल

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) अगर आपने अपने वाहन में फास्टैग नहीं लगाया है तो लगवा लें 1 दिसंबर से बिना फास्टैग वाले वाहन स्वामियों से दोगुना टोल वसूला जाएगा। अगर आप 1 दिसंबर तक एनएचएआइ के प्वाइंट ऑफ सेल से फास्टैग खरीदेंगे तो ये आपको मुफ्त में मिलेगा। आपसे इसका मूल्य और डेढ़ सौ रुपये
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) अगर आपने अपने वाहन में फास्टैग नहीं लगाया है तो लगवा लें 1 दिसंबर से बिना फास्टैग वाले वाहन स्वामियों से दोगुना टोल वसूला जाएगा।

अगर आप 1 दिसंबर तक एनएचएआइ के प्वाइंट ऑफ सेल से फास्टैग खरीदेंगे तो ये आपको मुफ्त में मिलेगा। आपसे इसका मूल्य और डेढ़ सौ रुपये की सिक्यूरिटी नहीं ली जाएगी। आपको केवल फास्टैग को रिचार्ज कराना होगा, ताकि जब आप किसी नेशनल हाईवे पर निकलें तो आपका टोल बिना कैश के इलेक्ट्रानिक तरीके से अदा हो जाए और आप बेरोकटोक आगे बढ़ जाएं।

यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगेगा, जो बैंक अकाउंट या नैशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलिट से जुड़ा होगा। इससे गाड़ी मालिकों को टोल प्लाजा से गुजरते रुकने की जरूरत नहीं होगी और रकम अकाउंट से अपने आप कट जाएगी।

सूत्र ने बताया कि सभी टोल प्लाजा पर डायमेंशनल या ओवर-साइज गाड़ियों की निगरानी के लिए एक हाइब्रिड लेन की मंजूरी दी जाएगी। यहां एक FASTag और अन्य माध्यमों से भुगतान लिया जाएगा। इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। अधिकारी ने कहा, ‘यह ऐसा सिस्टम है, जिसे हम सख्ती से लागू करने वाले हैं।’ सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भी पिछले हफ्ते सभी टोल प्लाजा पर 100 प्रतिशत ETC को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए अधिकारी तैनात किए हैं।

  Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost