इस बार इंतजार करवाएगा मानसून, केरल में इतने दिन देर से देगा दस्तक

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मॉनसून 5 दिन की देरी से केरल पहुंचेगा। मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि यह 6 जून को केरल तट से टकराएगा। आपको बता दें कि आम तौर पर मॉनसून वहां 1 जून तक पहुंच जाता है। मौसम विभाग ने यह भी कहा
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मॉनसून 5 दिन की देरी से केरल पहुंचेगा। मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि यह 6 जून को केरल तट से टकराएगा। आपको बता दें कि आम तौर पर मॉनसून वहां 1 जून तक पहुंच जाता है।

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि मॉनसून के देर से आने से जरूरी नहीं है कि इसका बारिश पर भी असर पड़े। पिछले साल मॉनसून नियत तारीख से तीन दिन पहले, 29 मई को केरल तट पहुंचा था। बावजूद इसके देश में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई थी। इसी तरह 2017 में 95% बारिश दर्ज की गई। अप्रैल में मौसम विभाग ने 96% और स्काईमेट ने 93% बारिश का अनुमान जताया था। हालांकि मंगलवार को स्काईमेट ने सामान्य से कम (91%) वर्षा की संभावना जताई।

 

विभाग ने कहा कि अंडमान सागर, निकोबार द्वीप और पूर्वी-दक्षिण बंगाल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसूनी बादल 18-19 मई को पहुंचेंगे। मॉनसून के आगे बढ़ने के हालात अनुकूल हो रहे हैं। विभाग का यह भी दावा है कि मॉनसून की शुरुआत की तारीख के बारे में उसके पूर्वानुमान 14 वर्षों में 2015 को छोड़कर सही साबित हुए हैं।

हमारा Youtube  चैनल Subscribe करेंhttp://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करेंhttps://twitter.com/uttarakhandpost

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost