इस साल मॉनसून के कमजोर होने की आशंका: स्काईमेट

मौसम का आंकलन करने वाली निजी संस्था स्काईमेट के अनुसार इस साल मॉनसून के कमजोर होने की आशंका थोड़ी बढ़ गई है। स्काईमेट के वरिष्ठ वैज्ञानिक महेश पलावत ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि इस साल अगस्त में अलनीनो के आने की संभावना है जिसके चलते मॉनसून के कमजोर होने के अनुमान
 

मौसम का आंकलन करने वाली निजी संस्था स्काईमेट के अनुसार इस साल मॉनसून के कमजोर होने की आशंका थोड़ी बढ़ गई है।

स्काईमेट के वरिष्ठ वैज्ञानिक महेश पलावत ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि इस साल अगस्त में अलनीनो के आने की संभावना है जिसके चलते मॉनसून के कमजोर होने के अनुमान लगाए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि पिछली बार साल 2014-15 में भी अलनीनो की वजह से देश में लगातार दो साल तक मॉनसून सीजन में सामान्य से कम बारिश हुई थी। इस दौरान देश के कई हिस्सों को सूखे की मार झेलनी पड़ी थी।

स्काईमेट की संभावनाओं के अनुसार इस साल जून से सितंबर के बीच सामान्य से 95 फीसदी मॉनसून रहने की आशंका है। जून में सामान्य से 102 फीसदी, जुलाई में करीब 94  प्रतिशत और अगस्त माह में 93 फीसदी मॉनसून रहने की आशंका जताई जा रही है। वहीं सितंबर में सामान्य के मुकाबले 96 फीसदी मॉनसून रहने उम्मीद जताई जा रही है।

स्काईमेट के अनुसार गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में कम बारिश और कर्नाटक, तमिलनाडु के साथ केरल में भी कम बारिश हो सकती है। वहीं मुंबई में भी कम बारिश की आशंका जताई जा रही है।