उपचुनाव में एनडीए का परचम, सपा को झटका

देश के आठ राज्यों की 12 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इनमें उत्तर प्रदेश विधानसभा की तीन सीटें मुजफ्फरनगर, देवबंद और फैजाबाद शामिल हैं। यहां पर दो सीटों को समाजवादी पार्टी ने गंवा दिया है। देवबंद की सीट जहां कांग्रेस पार्टी के खाते में गई है वहीं मुजफ्फरनगर की सीट
 

देश के आठ राज्यों की 12 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इनमें उत्तर प्रदेश विधानसभा की तीन सीटें मुजफ्फरनगर, देवबंद और फैजाबाद शामिल हैं। यहां पर दो सीटों को समाजवादी पार्टी ने गंवा दिया है। देवबंद की सीट जहां कांग्रेस पार्टी के खाते में गई है वहीं मुजफ्फरनगर की सीट बीजेपी ने जीत ली है।

वहीं फैजाबाद की बीकापुर सीट पर सपा का उम्मीदवार जीत गया है और लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी का प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रहे। इस सीट पर बीजेपी का उम्मीदवार चौथे स्थान पर रहा है। मुजफ्फरनगर सीट सपा विधायक चितरंजन स्वरूप के निधन के कारण रिक्त हुई थी। इसके अलावा देवबंद सीट सपा के राजेन्द्र सिंह राणा तथा बीकापुर सीट सपा के ही विधायक मित्रसेन यादव के निधन की वजह से खाली हुई थी।

शिवसेना पालघर विधानसभा सीट को बचाने में कामयाब रही है। इसके उम्मीदवार अमित घोडा ने कांग्रेस के उम्मीदवार राजेंद्र गावित को 18,948 वोटों से हराकर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। घोडा को 67,129 वोट मिले हैं जबकि गावित को 48,181 वोट मिले हैं।

वहीं तेंलगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने कांग्रेस से मेडक जिले की नारायणखेड़ विधानसभा सीट छीन ली। टीआरएस उम्मीदवार भूपाल रेड्डी ने 53,625 मतों के अंतर से इस सीट के लिए हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की। कांग्रेस उम्मीदवार पी संजीव रेड्डी को महज 39,451 मत मिले जबकि तेदेपा के एम विजयपाल रेड्डी केवल 14,787 वोट जुटा सके।

कर्नाटक में विधानसभा की तीन सीटों के उपचुनाव में भाजपा ने दो तो कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। वहीं बिहार के हरलाखी में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने जीत दर्ज कर ली है जबकि पंजाब के खडूर साहिब से अकाली दल के उम्मीदवार की जीत हुई है। वहीं मध्य प्रदेश के मैहर से बीजेपी उम्मीदवार नारायण त्रिपाठी ने जीत हासिल की है जबकि त्रिपुरा की सत्तारूढ़ माकपा ने गोमती जिले में अमरपुर उपचुनाव में जीत दर्ज की है।