बच्चों के लिए खास सेविंग अकाउंट लाया एसबीआई, एटीएम कार्ड पर लगी होगी फोटो

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) बच्चों में बचत करने की आदत बचपन से ही होना जरुरी है ।भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बच्चों के लिए दो खास तरह के अकाउंट लांच किए हैं ।इसका नाम है पहला कदम और पहली उड़ान ये योजना जिसके जरिए आप खास बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। इस
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) बच्चों में बचत करने की आदत बचपन से ही होना जरुरी है ।भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बच्चों के लिए दो खास तरह के अकाउंट लांच किए हैं ।इसका नाम है पहला कदम और पहली उड़ान ये योजना जिसके जरिए आप खास बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं।

इस अकाउंट में खास बात है कि इसमें न्यूनतम बैलेंस (मासिक) रखने का झंझट नहीं है। यानी खाते में एक भी रुपए न होने पर बैंक उसके लिए किसी प्रकार का शुल्क या आर्थिक दंड नहीं लगाएगा, जबकि खाते में अधिकतम 10 लाख रुपए रखे जा सकेंगे।

इस खातें में चेकबुक बच्चों के पेरेंट्स को दी जाएगी। हालांकि चेक पर नाम बच्चे का ही होगा। ये चेकबुक स्पेशली डिजाइन होगी और इसमें 10 चेक होंगे।

बच्चे को जो ATM कार्ड दिया जाएगा उस पर बच्चे की फोटो लगी होगी। इस ATM कार्ड से एक बार में अधिकतम 5000 रुपये निकाले जा सकेंगे। इस अकाउंट के जरिए में बच्चा 2000 रुपए तक की पेमेंट या टॉप एप कर सकता है।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost