PF का पैसा अब रिटायरमेंट के दिन ही मिलेगा, करना होगा ये काम

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) प्रॉविडेंट फंड (PF)किसी भी नौकरीपेशा शख्स के लिए उसका सबसे खास होता है। ये फंड सुरक्षित भविष्य के लिए मददगार साबित होता है। यही वजह है कि अधिकतर नौकरीपेशा लोग रिटायरमेंट के दिन ही PF के पैसे को निकाल लेना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो सबसे पहले
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) प्रॉविडेंट फंड (PF)किसी भी नौकरीपेशा शख्‍स के लिए उसका  सबसे खास होता है। ये फंड सुरक्षित भविष्‍य के लिए मददगार साबित होता है। यही वजह है कि अधिकतर नौकरीपेशा लोग रिटायरमेंट के दिन ही PF के पैसे को निकाल लेना चाहते हैं।

अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो सबसे पहले यूनिवर्सल खाता संख्या (UAN) नंबर को आधार के साथ लिंक कराना होगा। अगर आपने UAN नंबर से आधार को लिंक नहीं कराया तो आपको PF से जुड़ी जरूरी सुविधाएं नहीं मिलेंगी।सुनील बर्थवाल ने कहा कि EPFO एक ऐसी व्यवस्था पर काम कर रहा है, जिसमें व्यक्ति को रिटायरमेंट के दिन ही भविष्य निधि मिल जाएगी और समय पर पेंशन मिलेगी।

बता दें कि साल 2017 में तब के केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने संसद को इस सुविधा के बारे में बताया था।इसके साथ ही EPFO नियोक्ताओं द्वारा पीएफ में स्वत: योगदान के अनुपालन की निगरानी के लिए जल्दी ही ई- निरीक्षण प्रणाली की शुरुआत करेगा।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost