गंगा सफाई के लिए आज करोड़ों भागीरथों की जरूरत : PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की शुरुआत देश में भीषण गर्मी और सूखे से की। पीएम ने कहा कि भीषण गर्मी ने चारों तरफ हाहाकार मचाया है। कई राज्य‘ जलसंकट से जूझ रहे हैं। सूखे से निपटने के लिए सरकारें अपना प्रयास करें वो ठीक है लेकिन मैंने
 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की शुरुआत देश में भीषण गर्मी और सूखे से की। पीएम ने कहा कि भीषण गर्मी ने चारों तरफ हाहाकार मचाया है। कई राज्य‘ जलसंकट से जूझ रहे हैं। सूखे से निपटने के लिए सरकारें अपना प्रयास करें वो ठीक है लेकिन मैंने देखा है कि नागरिक भी कई सारे प्रयास करते हैं हमें इसी तरह के अच्छेअ प्रयासों की जरूरत है।

इस दौरान पीएम ने अहमदनगर के किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि जहां पानी की समस्या होती है वहां किसानों ने खेती के लिए विभिन्नस तरीके अपनाए जिससे कम पानी में फसल पैदा हो सके। उन्होंहने मध्यस प्रदेश के देवास के एक गांव का भी जिक्र किया जहां ग्रामीणों ने अपनी कोशिशों के दम पर छोटे तालाब बनाए और पानी की बचत की जिससे ना सिर्फ गांव में जलसंकट कम हुआ बल्कि खेती भी अच्छीश होने लगी।

अच्छा होगा मानसून

मानसून को लेकर उन्होंने कहा कि इस बार राहत भरी खबर है कि इस बार मानसून काफी अच्छा होगा। लेकिन यह खबर हमारे लिए चुनौती भी है कि हम किस तरह इसका फायदा लेकर बेहतर फसल पैदा करें साथ ही हमें पानी बचाने की कोशिशें करनी चाहिए। हम भूजल स्तर बढ़ाने की कोशिश करें साथ ही इसके संचय के उपायों पर भी ध्यान दें।

गंगा के लिए आज करोड़ों भागीरथों की जरूरत

गंगा सफाई पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि सरकार गंगा सफाई के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। गंगा के लिए आज करोड़ों भागीरथों की जरूरत है। गंगा सफाई के लिए लोगों का जागरूक होना जरूरी। गंगा जीवनदायिनी है, वो हमें रोटी देती है, इसके लिए जनभागीदारी जरूरी।

ग्रामोदय से भारतोदय’ अभियान

24 अप्रैल को भारत में ‘पंचायती राज दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पंचायती राज व्यवस्था का आरम्भ हुआ। इसकी मदद से ग्रामीण भारत में लोकतांत्रिक मूल्योंर को पहुंचाने में मदद मिली। 14 अप्रैल बाबा साहब आंबेडकर की 125वीं जयंती मना रहे थे और आज 24 अप्रैल, ‘पंचायती राज दिवस’ मना रहे हैं। भारत सरकार ने राज्य सरकारों के सहयोग के साथ 14 से 24 अप्रैल, 10 दिन ‘ग्रामोदय से भारतोदय’ अभियान चलाया। मैं झारखण्ड में, जहां अधिकतम आदिवासी भाई-बहन रहते हैं, उस प्रदेश में जा करके ‘पंचायती राज दिवस’ मनाने वाला हूं।

बेहतर शिक्षा पर होनी चाहिए बात

स्कूरली शिक्षा को लेकर महाराष्ट्र  की एक महिला के फोन का जवाब देते हुए पीएम ने कहा कि देश में स्कू‍ल में एडमिशन को लेकर काफी काम हो चुका है लेकिन अब बेहतर शिक्षा पर बात होनी चाहिए। मैं पेरेंट्स से कहूंगा कि वो अपने बच्चों  से स्कूनल में होने वाली चीजों के बारे में पूछें, यह भी उन्हें  क्वासलिटी एजुकेशन देने में मदद कर सकता है। अब हमें अपना फोकस स्कूलिंग की बजाय लर्निंग पर रखना होगा। इसके अलावा स्किल डेवलपमेंट भी महत्वरपूर्ण है। तकनीक इस मामले में बड़ी भूमिका निभा सकती है।

1 करोड़ लोगों ने छोड़ी एलपीजी सब्सिडी

इस दौरान उन्होंने देशभर में 1 करोड़ लोगों द्वारा एलपीजी सब्सिडी छोड़ने के लिए जनता का धन्यौवाद किया। वहीं उन्होंबने कहा कि डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम हमेशा ये बात कहते थे कि अख़बार के पहले पन्ने पर सिर्फ़ पॉजिटिव खबरें छापिए। आज कुछ अखबार यह काम कर रहे हैं। पीएम ने सिंहस्थप का जिक्र करते हुए कहा कि कुंभ मेला,कुंभ मेला पर्यटन के आकर्षण का भी केंद्र बन सकता है।