SBI के साथ खुलवायें सिर्फ 500 रुपये में PPF खाता, जानें कितना मिलेगा ब्याज

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारतीय स्टेट बैंक ने एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत आप बैंक के साथ पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। इसे आप सिर्फ 500 रुपये की न्यूनतम डिपोजिट के साथ खोल सकते हैं। इस पर आपको 8 फीसदी ब्याज भी मिलेगा। पब्लिक प्रोविडेंट फंड दरअसल एक सरकारी स्कीम
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारतीय स्टेट बैंक ने एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत आप बैंक के साथ पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। इसे आप सिर्फ 500 रुपये की न्यूनतम डिपोजिट के साथ खोल सकते हैं। इस पर आपको 8 फीसदी ब्याज भी मिलेगा।

पब्ल‍िक प्रोविडेंट फंड दरअसल एक सरकारी स्कीम है। छोटी बचत योजनाओं में से एक इस स्कीम में आप बैंक के साथ ही पोस्ट ऑफिस  के जरिये भी खाता खोल सकते हैं। लेकिन अक्सर आपको इसे खुलवाने की खातिर ब्रांच जाना पड़ता है। हालांकि अब एसबीआई समेत कुछ चंद बैंकों ने इसे ऑनलाइन खोलने की सुविधा आपको दी है।

पब्ल‍िक प्रोविडेंट फंड (PPF) के साथ आपको कई फायदे मिलते हैं। उस पर आपको त्र‍िपल टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसका मतलब यह है कि इसमें आप जो रकम जमा करते हैं, उस पर भी टैक्स छूट होती है। मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर भी छूट और मिलने वाले ब्याज पर भी किसी तरह का टैक्स आपको चुकाना नहीं पड़ता है।

भारतीय स्टेट बैंक के साथ इस खाते को घर बैठे खुलवाने की खातिर आपके पास एसबीआई नेटबैकिंग होना जरूरी है। इसके जरिये आपका पीपीएफ खाता खुल जाएगा और इसे उस ब्रांच से जोड़ दिया जाएगा, जिसमें आपका खाता है।

हालांकि पीपीएफ खाता खुलवाने की पूरी प्रोसेस ऑनलाइन नहीं है। इसे खोलने की प्रक्र‍िया आप ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। इसके जरिये आप फॉर्म भर सकेंगे। इसके बाद आपको फॉर्म भरकर नो योर कस्टमर (KYC) डॉक्युमेंट्स को लेकर ब्रांच में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट खोलने की प्रोसेस यहां पूरी कर दी जाएगी।

पीपीएफ खाता जब आप खुलवाते हैं, तो यह 15 साल के लिए खुलवाया जाता है। आप मैच्योरिटी से पहले इसे विद्ड्रॉ कर सकते हैं। लेकिन यह कुछ खास परिस्थ‍ितियों में ही किया जा सकता है।  इस खाते में आप एक साल में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. दूसरी बात यह भी ध्यान रखें कि एक व्यक्ति के नाम पर एक ही पीपीएफ खाता खुलवाया जा सकता है।

(उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)