BJP की एक और हार, कांग्रेस के प्रदीप टम्टा ने जीता राज्यसभा चुनाव

उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुए चुनाव का नतीजा घोषित कर दिया गया है। कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को विजयी घोषित किया गया है। जिसके बाद टम्टा का राज्यसभा जाने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय अनिल गोयल को समर्थन दे रही भाजपा एक बार फिर से
 

उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुए चुनाव का नतीजा घोषित कर दिया गया है। कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को विजयी घोषित किया गया है। जिसके बाद टम्टा का राज्यसभा जाने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय अनिल गोयल को समर्थन दे रही भाजपा एक बार फिर से मुख्यमंत्री हरीश रावत का चक्रव्यूह भेदने में नाकाम साबित हुए है।

टम्टा को 32 वोट | कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को कांग्रेस के 26 विधायकों के साथ ही 6 पीडीएफ विधायकों के भी वोट मिले। इस तरह टम्टा ने जीत के लिए जरूरी 30 वोट के मुकाबले 32 वोट हासिल किए। वहीं बीजेपी समर्थित उम्मीदवार अनिल गोयल को भाजपा के 26 विधायकों के ही वोट मिले।

नहीं हुई क्रास वोटिंग | भाजपा को उम्मीद थी कि कांग्रेस और पीडीएफ के कुछ विधायक क्रास वोटिंग करेंगे तो अनिल गोयल राज्यसभा पहुंच जाएंगे लेकिन किसी भी विधायक ने क्रास वोटिंग नहीं की।

पकड़े जाते क्रास वोटिंग करने वाले | कोई भी विधायक अगर क्रास वोटिंग करता तो वो आसानी से पहचान में आ जाता। दरअसल मतदाता को प्रत्याशी को चुनने के बाद अपना मत पार्टी की ओर से अधिकृत एजेंट को दिखाना था और उसके बाद ही मत को पेटी में डाला जाता। ऐसे में कोई विधायक अगर क्रास वोटिंग करता तो पार्टी का एजेंट उसे आसानी से पहचान लेता। शायद यही वजह भी है कि क्रास वोटिंग नहीं हुई।

बीजेपी को बड़ा झटका | इससे पहले देर रात को भीमताल से भाजपा विधायक दान सिंह भंडारी ने विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा देकर बीजेपी को बड़ा झटका दिया था। जिस पर बीजेपी ने कांग्रेस पर भंडारी को खरीदने का आरोप भी लगाया था। (पढ़ें-राज्यसभा चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका, विधायक ने दिया इस्तीफा)