रेल यात्रियों के लिए अच्छी ख़बर, इन ट्रेनों के किराये में मिलेगी 25 फीसदी छूट

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) रेल यात्रियों के लिए अच्छी ख़बर है। रेलवे ने अब शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के किराये में 25 फीसदी तक की रियायत देने की तैयारी की है। खबरों के अनुसार टिकटों में यह रियायत चेन्नई सेंट्रल-मैसूरू शताब्दी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-मुंबई शताब्दी एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) रेल यात्रियों के लिए अच्छी ख़बर है। रेलवे ने अब शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के किराये में 25 फीसदी तक की रियायत देने की तैयारी की है।

खबरों के अनुसार टिकटों में यह रियायत चेन्नई सेंट्रल-मैसूरू शताब्दी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-मुंबई शताब्दी एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस को छोड़ सभी वातानुकूलित कुर्सी यान, एक्जीक्यूटिव कुर्सी यान वाली ट्रेनों में लागू होगी, क्योंकि उन ट्रेनों में मौजूदा रियायत योजना जारी रहेगी।

जानकारी के अनुसार रियायत वंदे भारत एक्सप्रेस पर भी लागू होगी, जिसमें एसी, सीसी और इसी सीटिंग है बशर्ते इसमें 50 प्रतिशत से कम टिकटों की बिक्री हो। हालांकि जीएसटी, आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क और अन्य अलग से लगाए जाएंगे। जिन ट्रेनों में पिछले साल मासिक 50 फीसदी से कम टिकट बिकीं उनमें रियायत दी जाएगी।

एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने कहा है कि रियायती मूल्य तय करते वक्त प्रतिस्पर्धात्मक किराया एक पैमाना होना चाहिए और यात्रा के सभी हिस्सों के लिये रियायत की पेशकश की जाएगी चाहे वह यात्रा का पहला चरण हो, मध्य चरण या आखिरी हिस्सा।

मंत्रालय ने कहा कि रियायत की पेशकश वार्षिक, अर्धवार्षिक, मासिक या सप्ताहांत के आधार पर की जा सकती है। जब ये योजना लागू रहेगी तब शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में श्रेणीवार रियायत या फ्लेक्सी फेयर जैसी योजना लागू नहीं होगी।

मंत्रालय ने बताया कि जोनों से कहा गया है कि वे 30 सितंबर तक उन ट्रेनों की पहचान करें जिनमें टिकटों की बिक्री कम हो रही है। मंत्रालय ने कहा कि प्रयास टिकटों की बिक्री बढ़ाने के लिए होने चाहिए।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost