रेल टिकट पर 75 फीसदी तक की छूट दे रही है रेलवे, इस तरह उठाएं फायदा

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) 1 सितंबर से ही भारतीय रेलवे ने सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है। जिससे आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन टिकट लेना अब लोगों को महंगा पड़ाने लगा है ।अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं और किराए में छूट चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। बता दें भारतीय रेलवे छात्रों,
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) 1 सितंबर से ही भारतीय रेलवे ने सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है। जिससे आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन टिकट लेना अब लोगों को महंगा पड़ाने लगा है ।अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं और किराए में छूट चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है।

बता दें भारतीय रेलवे छात्रों, किसानों, गरीबों, मरीजों, डॉक्टरों, खिलाड़ियों, पत्रकारों, बेरोजगारों, सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों, दिव्यांगों, बुजुर्गों समेत अन्य को 25 फीसदी से लेकर 75 फीसदी तक किराए में छूट देती है। वहीं मरीजों और दिव्यांगों के साथ यात्रा करने वाले को भी किराए में यह छूट मिलती है।

यह छूट जनरल टिकट से लेकर स्लीपर, एसी फर्स्ट क्लास, एसी चेयर कार और एसी सेकंड क्लास तक के टिकट में मिलती है। अगर आप भी इस छूट का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपको किराए में छूट मिल जाएगी।अगर कोई मरीज किराए में छूट चाहता है, तो उसको डॉक्टर से एक सर्टिफिकेट बनवाना होगा।इसमें डॉक्टर के दस्तखत होंगे।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost