मैं मर सकता हूं…मिट सकता हूं, लेकिन ऋषि परंपरा पर दाग नहीं लगने दूंगा: रामदेव

भिलाई (छत्तीसगढ़) [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] योगगुरु बाबा रामदेव ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम सिंह के प्रकरण को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। छत्तीसगढ़ के भिलाई में रामदेव ने कहा, ‘ऐसी घटनाएं बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं पिछले 10 साल से देख रहा हूं कि हर तीन-चार साल में ऐसा कोई न कोई बड़ा कलंक हमारे
 

भिलाई (छत्तीसगढ़) [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] योगगुरु बाबा रामदेव ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम सिंह के प्रकरण को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

छत्तीसगढ़ के भिलाई में रामदेव ने कहा, ‘ऐसी घटनाएं बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं पिछले 10 साल से देख रहा हूं कि हर तीन-चार साल में ऐसा कोई न कोई बड़ा कलंक हमारे धर्म, संस्कृति और अध्यात्म के नाम पर लगता है। इससे मन आहत जरूर होता है, लेकिन अगर कभी भी कोई व्यक्ति अपने बुरे चरित्र के कारण किसी परंपरा पर दाग लगाता है, तो समूह को टारगेट नहीं करना चाहिए।’

रामदेव ने कहा कि यदि कोई एक हिंदू….कोई एक मुसलमान….कोई एक सिख…..कोई एक ईसाई….कोई मीडिया का व्यक्ति….कोई धर्म या सम्प्रदाय का व्यक्ति गलत करता है, तो उसे व्यक्तिगत लेना चाहिए। समूह पर नहीं लेना चाहिए, आज भी लाखों जैन, बौद्ध और हिंदू संत हैं, जो पवित्रता से जीवन जी रहे हैं। हालांकि ऐसे भी मामले हमारे सामने आते रहते हैं, जिनसे आस्थाओं पर चोट जरूर लगती है, लेकिन हमारी संस्कृति की जड़े इतनी गहरी हैं कि इन झंझावतों को सह लेती हैं।

नेताओं और संतों के गठजोड़ को खत्म करने के सवाल पर रामदेव ने कहा कि जिससे समूह जुड़ेगा, वहां राजनीति होगी। उन्होंने कहा कि धर्म गुरुओं की करतूत से सारी बिरादरी बदनाम हुई है।

उन्होंने कहा कि मैं अपनी अंतिम सांस तक ऋषियों की परंपरा पर कलंक नहीं लगने दूंगा। मैं मर सकता हूं…मिट सकता हूं, लेकिन ऋषि परंपरा पर दाग नहीं लगने दूंगा। मैं ऋषि परंपरा का प्रतिनिधि करता हूं। बाबा ने कहा कि अभी मुझे 50 साल जिंदा रहना है और लोग देखेंगे।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)