बैंक में आपके सिर्फ एक लाख रुपए हैं सुरक्षित, RBI की रिपोर्ट में खुलासा !

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) आप भले ही बैंक में ये सोचकर लाखों रुपए की पूंजी जमा करते हैं कि वहां आपके पैसे सुरक्षित है, तो आपको बता दें कि उन लाखों रुपए में से सिर्फ 1 लाख रुपए ही सुरक्षित हैं, जिसकी गारंटी सरकार देती है। अगर आपका बैंक दिवालिया हो जाता है तो आपको बैंक
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) आप भले ही बैंक में ये सोचकर लाखों रुपए की पूंजी जमा करते हैं कि वहां आपके पैसे सुरक्षित है, तो आपको बता दें कि उन लाखों रुपए में से सिर्फ 1 लाख रुपए ही सुरक्षित हैं, जिसकी गारंटी सरकार देती है। अगर आपका बैंक दिवालिया हो जाता है तो आपको बैंक सिर्फ 1 लाख रुपए ही लौटाने के लिए जिम्मेदार है क्योंकि केवल उसी रकम को सरकार ने इंश्योर्ड किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक रिपोर्ट में ये चौंकाने वाला खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार देश में सितंबर 2017 तक बैंकों में कुल 103 लाख करोड़ रुपए जमा है जिसमें से केवल 30.50 लाख करोड़ रुपए पर ही इन्श्योर्ड है।

इसका सीधा मतलब है कि अगर देश के बैंक डूब जाते हैं, तो उस हालत में 103 लाख करोड़ रुपए डिपॉजिट में 30.50 लाख करोड़ रुपए उनके जमाकर्ताओं को मिल पाएंगे। बाकी की रकम उन्हें नहीं मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी बैंकों में जमा रकम पर सरकार एक लाख रुपए तक की इन्श्योरेंस गारंटी देती है।

आरबीआई की तरफ से जमाकर्ताओं को उनके जमा धन पर मिलने वाले इन्श्योरेंस कवर पर कुछ नियम बनाए हैं। डिपॉजिट इन्श्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (डी.आई.सी.जी.सी.) के नाम से बने इन नियमों के अनुसार बैंकों में आपके द्वारा जमा किए गए रकम में से केवल 1 लाख रुपए का इन्श्योरेंस कवर है। यह कवर सभी तरह के खातों पर लागू है।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)