RBI का बड़ा ऐलान | FD पर मिलता रहेगा ज्यादा ब्याज, लोन के मामले में अभी नहीं मिलेगी राहत

 
 

मुंबई (उत्तराखंड पोस्ट) भारतीय रिजर्व बैंक ने मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की तीन दिवसीय बैठक के बाद ब्याज दरों को स्थिर (RBI Repo Rate Unchanged) रखने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को नीतिगत दर रेपो रेट को 6.50 फीसदी स्तर पर बनाए रखने का ऐलान किया।

आरबीआई के रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव न करना एफडी स्कीम में निवेश करने वालों के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि उन्हें फिक्स्ड डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज दर का लाभ मिलता रहेगा। वहीं दूसरी ओर लोगों को फिलहाल महंगे कर्ज से राहत नहीं मिलने वाली है।

मई 2022 से फरवरी 2023 के बीच देश में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए रिजर्व बैंक ने कुल 2.5 फीसदी तक रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद से यह 6.5 फीसदी की दर पर स्थिर बनी हुई है। रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद से ही ज्यादातर बैंक एफडी स्कीम में अधिक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। यह दरें पिछले 3 से 4 साल में उच्चतम है।

आरबीआई के इस फैसले के बाद से ग्राहकों को 2 से 3 साल की अवधि की एफडी पर अधिक ब्याज दर का लाभ मिल रहा है। रेपो रेट में किसी तरह के बदलाव व होने के बाद आगे भी बैंक इस अवधि में ग्राहकों को अधिकतम ब्याज दर का ऑफर जारी रख सकते हैं

लोन लेने वालों को नहीं मिली राहत

आरबीआई के रेपो रेट को स्थिर रखने के फैसले के बाद से कर्ज लेने वाले लोगों को किसी तरह की राहत नहीं मिली है. ध्यान देने वाली बात ये है कि बढ़ी हुई रेपो रेट का असर सीधे तौर पर होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन लेने वाले ग्राहकों पर पड़ता है।